India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जंक फूड से पोषक तत्वों की कमी का खतरा बढ़ा, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

11:30 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

जंक फूड : राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के दौरान, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीनी, नमक और वसा से भरपूर जंक फूड के नियमित सेवन से शरीर में सूक्ष्म पोषक तत्वों का अवशोषण प्रभावित होता है और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो समग्र स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। यह जानकारी खास तौर पर राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (1 सितंबर से 7 सितंबर) के दौरान सामने आई है, जिसमें इस वर्ष की थीम 'सभी के लिए पौष्टिक आहार' है।

Highlight : 

जंक फूड से हो सकती है पोषक तत्वों की कमी

विशेषज्ञों के अनुसार, जंक फूड में आमतौर पर आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर की कमी होती है, जो उचित पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए जरूरी हैं। इसके परिणामस्वरूप पाचन समस्याएं, हड्डियों के विकास में बाधा, त्वचा विकार, एनीमिया, मनोभ्रंश, और तंत्रिका तंत्र को नुकसान जैसे स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। डॉक्टर के अनुसार, नियमित रूप से जंक फूड का सेवन सूक्ष्म पोषक तत्वों के अवशोषण में काफी बाधा डाल सकता है, जिससे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। प्रसंस्कृत और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों में अक्सर उच्च मात्रा में चीनी, नमक और अस्वास्थ्यकर वसा होती है, जो आवश्यक विटामिन और खनिजों को विस्थापित कर सकती है।

पोषक तत्वों की कमी को दूर करेगा ये खाद्य पदार्थ

जंक फूड में फाइटेट्स, ऑक्सालेट्स और लेक्टिन जैसे तत्व होते हैं, जो जिंक, आयरन और कैल्शियम जैसे खनिजों को बांध सकते हैं, जिससे उनके अवशोषण में बाधा उत्पन्न हो सकती है। इस कारण महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से थकान, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, और संज्ञानात्मक कार्यों में कमी हो सकती है। संतुलित आहार का चयन कर और जंक फूड का सेवन कम करके इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखना संभव है।

जंक फूड का सेवन सूक्ष्म पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकता है

जागरूकता और शिक्षा के माध्यम से पोषण संबंधी आदतों में सुधार लाना और जंक फूड के सेवन को नियंत्रित करना, स्वस्थ जीवनशैली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हमें यह याद दिलाता है कि स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही आहार की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। पोषण विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह न केवल पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है, बल्कि समग्र स्वास्थ्य में सुधार भी करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article