India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rajasthan के अलावा इन जगहों पर हैं Baba Khatu Shyam के मशहूर मंदिर

05:11 PM Apr 06, 2024 IST
Advertisement

बाबा खाटू श्याम का मंदिर राजस्थान के सीकर में स्थित है, इस मंदिर में रोजाना ही भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। बाबा खाटू श्याम का ये मंदिर काफी फेमस है और स्थानीय लोगों के अलावा दूर-दूर से भक्त दर्शन करने आते हैं।दरअसल, भगवान कृष्ण के नाम से पूजे जाने वाले बाबा खाटू श्याम का संबंध महाभारत काल से मिलता है। भगवान कृष्ण को उन्होंने अपना शीश दान कर दिया था और इसके बाद श्रीकृष्ण जी ने कलियुग में उन्हें स्वयं के नाम श्याम से पूजित होने का वरदान दिया था। अगर आप भी खाटू श्याम के भक्त हैं तो जान लीजिए की राजस्थान के अलावा भी बाबा खाटू श्याम के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, जिन्हें लेकर मान्यता है कि यहां भक्तों की कई मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

राजस्थान का खाटू श्याम मंदिर

राजस्थान के सीकर में भी बाबा खाटू श्याम का मंदिर बना हुआ है। जिसके बारे में ज्यादातर लोग जानते ही हैं, इस मंदिर पर पहुंचने के लिए रिंगस रेलवे स्टेशन पर उतरना होता है, जहां से ये करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है।

दिल्ली में बना है खाटू श्याम का मंदिर

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं तो यहीं पर अलीपुर में बने खाटू श्याम मंदिर में जाकर दर्शन कर सकते हैं। यह भव्य मंदिर दिल्ली के जीटी करनाल रोज स्थित तिबोली गार्डन के पास बना हुआ है।

कटिहार का खाटूश्याम मंदिर

बिहार राज्य कटिहार में खाटू श्याम का प्रसिद्ध मंदिर बना हुआ है। यह मंदिर कटिहार जिले के बड़ा बाजार स्थित अड़गड़ा चौक पर स्थित है। यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है और यहां कई भव्य धार्मिक आयोजन भी किए जाते हैं।

कोलकाता में खाटू श्याम मंदिर

कोलकाता शहर के धुसरीधाम बांगुर श्याम जी मंदिर की काफी मान्यता है। यह आलमबाजार में स्थित काफी पुराना मंदिर है। सूत्रों के मुताबिक, एकादशी के मौके पर यहां बाबा खाटू श्याम का खास श्रंगार कर भोग लगाया जाता है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘’ को अभी subscribe करें। आप हमें , और  पर भी फॉलो कर सकते हैं।PUNJAB KESARIFACEBOOK INSTAGRAMTWITTER

Advertisement
Next Article