India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आपके पेट में भी हो गई है पथरी? ट्राई करें किचन की दो चीजें, हफ्तेभर में मिलेगा छुटकारा

10:18 AM May 14, 2024 IST
Advertisement

Kidney Stone: पेट में स्टोन यानि पथरी होना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। अक्सर पथरी के इलाज के लिए अनगिनत दवाईयां खा लेते हैं जो सेहत पर भी बुरा सर डाल सकती है। इसलिएअ अक्सर लोग स्टोन के घरेलू उपाय तलाशते हैं। अगर आप भी पेट में पथरी से परेशान है और महंगे-महंगे इलाज कराने के बाद भी बार-बार पथरी बन जाती है, तो हम आपको बताते हैं ऐसा अचूक उपाय जिससे आप पथरी को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

Highlights

पथरी से निजाद पाने के उपाय

आज के दौर में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान के चलते कई बीमारियां जन्म ले लेती हैं, उन्हीं में से एक आम बीमारी है किडनी स्टोन या पथरी, जिसमें पेट में या किडनी में बड़े-बड़े स्टोन बन जाते हैं और मरीज को असहनीय दर्द होता है। पथरी से बचने के लिए लोग महंगे-महंगे ट्रीटमेंट कराते हैं। यहां तक की कुछ लोग तो बीयर का सेवन भी करने लगते हैं, लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप किचन के दो इनग्रेडिएंट का इस्तेमाल करके बड़ी से बड़ी पथरी को कुछ ही दिनों में बाहर निकाल सकते हैं।

मिश्री और जीरा होगा फायदेमंद

हमारे किचन में ऐसे दो सुपर इंग्रेडिएंट्स है, जो किडनी स्टोन और पथरी से हमें बचा सकते हैं। ये दो इनग्रेडिएंट है जीरा और मिश्री, जिसका इस्तेमाल करके आप बड़ी से बड़ी पथरी को कुछ ही दिनों में अपने शरीर से बाहर निकाल सकते हैं। इसके लिए बराबर मात्रा में जीरा और मिश्री को लें और इसे दिन में कम से कम तीन बार पानी के साथ खाएं, ऐसा करने से पथरी की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।

पकाकर खाएं जीरा और मिश्री

जीरा और मिश्री का इस्तेमाल आप अन्य तरीकों से भी करके पथरी की समस्या को कम कर सकते हैं। इसके लिए मिश्री में थोड़ा सा पानी डालकर इसकी चाशनी बनाएं, इसमें जीरा डालें और एक से दो चम्मच शहद मिलाकर रख लें।

इसका सेवन आप रोज सुबह खाली पेट करें, ऐसा करने से पथरी छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाती है और यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाती है। इतना ही नहीं जीरा और मिश्री का सेवन करना यूरिन इन्फेक्शन और पेशाब में होने वाली अन्य समस्याओं से भी बचाता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article