India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिवाली से पहले जान लें, यदि जल जाएं तो कैसे करें इलाज?

11:45 AM Nov 04, 2023 IST
Advertisement

खुशियों से भरा त्यौहार दिवाली आने को है लगभग सभी लोग दिवाली की तैयारियों में जुट गए हैं। दिवाली पर लोगों को मिठाइयां खाने और पटाखे जलाने का बहुत शौक होता है। लेकिन खुशियों का त्यौहार दिवाली आपके लिए बड़ी मुसीबतें भी खड़ी कर सकता है। दरअसल दिवाली पर रौशनी करने के लिए दीपक, मोमबत्ती और आतिशबाजी के लिए पटाखें जलाए जाते हैं जिनसे कई बार जलने का खतरा रहता है अचानक से आग से जल जाने के बाद व्यक्ति को समझ नहीं आता है कि जलन को कम करने के लिए क्या करना चाहिए? ऐसे में आपको दिवाली से पहले ही फर्स्ट एड किट बना लेनी चाहिए आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनकी मदद से आप फर्स्ट एड कर सकते हैं।

 

आग को बुझाने की कोशिश करें

यदि दिवाली की समय पर कोई व्यक्ति आग की चपेट में आ गया है तो सबसे पहले उसके ऊपर पानी से डालें यदि पानी जल्दी से नहीं मिलता है तो कंबल की मदद से आगे को बुझाने की कोशिश करें। यह काम जितनी जल्दी हो सकता है उतनी ही तेजी के साथ करें। ऐसा करने से व्यक्ति को ज्यादा आग लगने से बचाया जा सकता है।

जली स्किन से कपड़ों को दूर करें

इस बात पर ध्यान दें कि जलने के बाद व्यक्ति के जलने वाले शरीर पर कपडे न हों तुरंत ही कपड़ों को हटा दें। यदि उसकी जली त्वचा पर कपडे रहेंगे तो इससे कपडे उसकी बॉडी पर चिपक सकते हैं जिन्हें बाद में हटाने में परेशानी होगी। लेकिन यदि पहले ही बॉडी से कोई कपडा चिपक चुका है तो उसे खुद से न हटाएँ इसके लिए डॉक्टर से सम्पर्क करें।

पानी से धो लें

जलने के तुरंत बाद ही जलन वाले हिस्से को पानी में धोएं। पानी से धोने पर आपको आराम मिलेगा। कुछ देर तक पानी में धो सकते हैं। इसके अलावा नार्मल पानी से ही जलन वाले हिस्से को धोएं कभी भी बर्फ वाले पानी या बर्फ से जलन वाली जगह को नहीं धोना चाहिए।

छाले होने पर उन्हें छेड़े नहीं

यदि आपकी जलने वाली जगह पर छाले पड़ गए हैं तो उन्हें फोड़ने या छूने के गलती न करें। इससे जख्म होने और सूजने का खतरा रहता है। छालों को किसी साफ कपडे से ढक लें उसके बाद डॉक्टर से बात करें।

डॉक्टर से संपर्क करें

जलने के बाद तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना अच्छा रहेगा। डॉक्टर से सलाह लेने के बाद दवाई लेना और लगाना एक अच्छा विकल्प है। अपनी तरफ से कोई दवा न लगाएं इससे खतरा हो सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article