India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Weight Loss जानें वजन घटाने के लिए Exercise अधिक महत्वपूर्ण कैसे है ?

09:21 AM Oct 08, 2024 IST
Advertisement

Weight Loss CU Anschutz Medical Campus में University of Colorado Anschutz Health and Wellness Centre (AHWC) के एक हालिया अध्ययन के अनुसार, शारीरिक गतिविधि आहार की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से महत्वपूर्ण वजन घटाने में मदद करती है।

Highlights

Obesity

मार्च के Obesity अंक में प्रकाशित अध्ययन को संपादक की पसंद के लेख के रूप में चुना गया था। "यह अध्ययन इस कठिन प्रश्न को संबोधित करता है कि इतने सारे लोग लंबे समय तक वजन कम रखने के लिए संघर्ष क्यों करते हैं। यह सबूत प्रदान करके कि वजन घटाने वाले सफल लोगों का एक समूह वजन को फिर से बढ़ने से रोकने के लिए उच्च स्तर की शारीरिक गतिविधि में संलग्न है - अपने ऊर्जा सेवन को लगातार सीमित करने के बजाय - व्यायाम और वजन घटाने के रखरखाव के बीच संबंध को स्पष्ट करने की दिशा में एक कदम आगे है।

PhD, Danielle Ostendorf

CU Anschutz Health and Wellness Center में पोस्टडॉक्टरल फेलो, PhD, Danielle Ostendorf ने कहा। निष्कर्षों से पता चलता है कि वजन घटाने वाले सफल लोग वजन को फिर से बढ़ने से रोकने के लिए ऊर्जा संतुलन (आहार सेवन के लगातार प्रतिबंध के बजाय) में बने रहने के लिए शारीरिक गतिविधि पर निर्भर करते हैं। अध्ययन में, सफल वजन घटाने वाले वे व्यक्ति हैं जो एक वर्ष से अधिक समय तक 30 पाउंड या उससे अधिक कम वजन बनाए रखते हैं।

सीयू एंशुट्ज़ मेडिकल कैंपस में वज़न प्रबंधन चिकित्सक और शोधकर्ता, एमडी विक्टोरिया ए. कैटेनैकी ने कहा, "हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि सफल वज़न घटाने वाले लोगों का यह समूह प्रतिदिन उतनी ही कैलोरी का उपभोग कर रहा है, जितना कि अधिक वज़न और मोटापे वाले लोग करते हैं, लेकिन उच्च स्तर की शारीरिक गतिविधि के साथ इसकी भरपाई करके वज़न को फिर से बढ़ने से रोकता है।"

वज़न घटाने वाले लोगों का Data

अध्ययन में दो अन्य समूहों की तुलना में सफल वज़न घटाने वाले लोगों की तुलना की गई: सामान्य शारीरिक वज़न वाले नियंत्रण (वज़न घटाने वाले लोगों के वर्तमान बीएमआई के समान बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई); और अधिक वज़न/मोटापे वाले नियंत्रण (जिनका वर्तमान बीएमआई रखरखाव करने वालों के वज़न घटाने से पहले के बीएमआई के समान था)। वज़न घटाने वाले लोगों का वज़न लगभग 150 पाउंड था, जो सामान्य वज़न वाले नियंत्रण के समान था, जबकि अधिक वज़न और मोटापे वाले नियंत्रण का वज़न लगभग 213 पाउंड था।

Body Mass Index

यह अध्ययन वज़न घटाने वाले व्यक्तियों में कुल दैनिक ऊर्जा व्यय को मापने वाले कुछ अध्ययनों में से एक है, जिसमें गोल्ड स्टैंडर्ड डबल लेबल वाले पानी की विधि का उपयोग किया गया है। यह विधि शोधकर्ताओं को लोगों को डबल लेबल वाले पानी की खुराक दिए जाने के एक से दो सप्ताह बाद मूत्र के नमूने एकत्र करके किसी व्यक्ति के ऊर्जा व्यय को सटीक रूप से निर्धारित करने की अनुमति देती है। डबल लेबल वाला पानी वह पानी है जिसमें हाइड्रोजन और ऑक्सीजन दोनों परमाणुओं को ट्रेसिंग उद्देश्यों के लिए इन तत्वों के एक असामान्य समस्थानिक से प्रतिस्थापित (यानी लेबल किया गया) किया गया है।

डबल लेबल वाले पानी से कुल दैनिक ऊर्जा व्यय का माप लोगों के वजन स्थिर होने पर ऊर्जा सेवन का अनुमान भी प्रदान करता है, जैसा कि इस अध्ययन में था। पिछले अध्ययनों में ऊर्जा सेवन को मापने के लिए प्रश्नावली या आहार डायरी का उपयोग किया गया था, जिनकी महत्वपूर्ण सीमाएँ हैं।

Diet diaries

शोधकर्ताओं ने यह समझने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की आराम करने की चयापचय दर को भी मापा कि कुल दैनिक ऊर्जा व्यय का कितना हिस्सा आराम से खर्च की गई ऊर्जा बनाम शारीरिक गतिविधि के दौरान खर्च की गई ऊर्जा से है। पिछले अध्ययनों में शारीरिक गतिविधि को मापने के लिए स्व-रिपोर्ट किए गए उपायों या गतिविधि मॉनिटर का उपयोग किया गया था, जो ऐसी तकनीकें हैं जो समान सटीकता प्रदान नहीं कर सकती हैं।

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article