India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Breast Cancer Treatment पर जानें रिसर्चर्स का नया दावा

08:37 AM Oct 08, 2024 IST
Advertisement

Breast Cancer Treatment LMU के Reserchers ने एक ऐसी नई दवा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो स्तन कैंसर के रोगियों के जीवन को बहुत लंबा कर सकती है।

एडवांस्ड HER2-पॉजिटिव स्तन कैंसर

इसके रोगियों में मस्तिष्क मेटास्टेसिस अक्सर देखा जाता है। जिन रोगियों को यह अनुभव होता है, उनके रेडियोथेरेपी और सर्जरी जैसे वर्तमान उपचार प्राप्त करते समय अगले कुछ वर्षों तक जीवित रहने की संभावना बहुत कम होती है। एलएमयू यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में ब्रेस्ट सेंटर की निदेशक प्रोफेसर नादिया हार्बेक के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा एक नैदानिक ​​अध्ययन में अब एक नई दवा की जांच की गई है।

 

जानें ऑन्कोलॉजिस्ट का दवा

ऑन्कोलॉजिस्ट ने बताया कि "बहुत अच्छे परिणाम मिले हैं।" आज तक के निष्कर्षों के अनुसार, जीवित रहने का समय काफी बढ़ गया है। परीक्षण के परिणाम नेचर मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं। आधुनिक चिकित्सा स्तन कैंसर को ट्यूमरबायोलॉजिकल विशेषताओं के अनुसार विभिन्न प्रकारों में विभाजित करती है। एडवांस्ड ब्रेस्ट कैंसर और टिशू मार्कर HER2 वाले 50% रोगी मस्तिष्क मेटास्टेसिस से पीड़ित होंगे, जिसका अब तक दवाओं के साथ सफलतापूर्वक इलाज करना संभव नहीं था, क्योंकि रक्त-मस्तिष्क अवरोध अक्सर सक्रिय पदार्थों को मस्तिष्क में प्रवेश करने से रोकता है। इसलिए नई दवाओं की तत्काल आवश्यकता है।

Trastuzumab

इनमें से एक सक्रिय पदार्थ तथाकथित एंटीबॉडी-ड्रग कंजुगेट (ADC) है जिसे "trastuzumab deruxtecan" कहा जाता है। Trastuzumab एक एंटीबॉडी है, जो शरीर में इंजेक्ट होने के बाद, HER2 प्रोटीन से जुड़ जाती है। इसका पेलोड सक्रिय घटक डेरक्सटेकन है, जो कैंसर कोशिकाओं को मारता है और ट्यूमर ऊतक में सक्रिय होता है और शरीर के बाकी हिस्सों में शायद ही कहीं और होता है। "यही कारण है कि हम इस सक्रिय घटक का उपयोग पहले स्थान पर कर सकते हैं," हार्बेक बताते हैं।अन्यथा, यह बहुत अधिक विषाक्त होगा।

DESTINY-Breast12

" HER2-पॉजिटिव स्तन कैंसर के लिए ADC के लाभ को निर्धारित करने के लिए, LMU ऑन्कोलॉजिस्ट ने दो प्रमुख जांचकर्ताओं में से एक के रूप में DESTINY-Breast12 अध्ययन शुरू किया। पश्चिमी यूरोप, जापान, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के 78 कैंसर केंद्रों से मस्तिष्क मेटास्टेसिस वाले और बिना मस्तिष्क मेटास्टेसिस वाले 500 से अधिक रोगियों ने परीक्षण में भाग लिया। परिणामों से पता चला कि औसतन, मरीज़ - यहाँ तक कि मस्तिष्क मेटास्टेसिस वाले मरीज़ भी - कैंसर के किसी भी विकास के बिना 17 महीने से ज़्यादा जीवित रहे।

Data

60 प्रतिशत से ज़्यादा मरीज़ ट्यूमर के आगे बढ़ने के बिना 12 महीने तक जीवित रहे। शोधकर्ताओं ने 70 प्रतिशत से ज़्यादा प्रतिभागियों में मस्तिष्क मेटास्टेसिस के प्रतिगमन का पता लगाया। सभी मरीजों में से 90 प्रतिशत उपचार शुरू होने के एक साल बाद तक जीवित रहे। नादिया हार्बेक कहती हैं, "ये निष्कर्ष विशेष रूप से मस्तिष्क मेटास्टेसिस वाले मरीजों के लिए उम्मीद की किरण हैं।" दवा को पहले से ही मानक अभ्यास में उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है।

Breast Cancer New Treatment

कुल मिलाकर, कैंसर विशेषज्ञ ने पुष्टि की है कि ADC में "स्तन कैंसर के उपचार के लिए बहुत संभावना है।" इसका एक उदाहरण एक बड़ा परीक्षण है, ADAPT HER2 IV, जो पिछले साल से पश्चिमी जर्मन अध्ययन समूह की पहल पर चल रहा है। यह विश्वव्यापी अनूठा परीक्षण जर्मनी में शुरुआती, गैर-मेटास्टेसाइज्ड HER2-पॉजिटिव स्तन कैंसर वाले मरीजों के लिए उपलब्ध है। मरीजों को सर्जरी से पहले सिर्फ़ चार बार ADC का इन्फ्यूजन दिया जाता है, जो उपचार को काफी सरल और छोटा बनाता है। कुल मिलाकर, जर्मनी में स्तन कैंसर के लिए वर्तमान में तीन एडीसी को मंजूरी दी गई है - "और मुझे लगता है," हार्बेक कहते हैं, "और भी कई आने वाले हैं।"

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article