India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Happy और Healthy रहने के लिए अपनाएं ये 5 मंत्र, हर कोई पूछेगा खुशी की वजह

11:29 AM Apr 04, 2024 IST
Advertisement

Life Tips: जीवन में खुशहाली के लिए पोजिटिव सोच जरूरी है। लेकिन कुछ आदतें खुशियों की दुशमन होती हैं। ये आदतें अगर हैं तो आपको जीवन में छोटी छोटी खुशी महसूस करने में परेशानी आ सकती है।

Highlights

खुश रहने का आसान तरीका

जीवन में सफलता के साथ साथ खुशी भी जरूरी है। अगर आप सफल और अमीर है लेकिन जीवन में खुश नहीं है तो सफलता और पैसे का कोई मतलब नहीं रह जाता है। जीवन में खुशहाली (Happy life) के लिए पोजिटिव सोच जरूरी है। लेकिन कुछ आदतें खुशियों की दुशमन होती हैं। ये आदतें (Habits) अगर हैं तो आपको जीवन में छोटी छोटी खुशी महसूस करने में परेशानी आ सकती है। आइए जानते हैं कौन सी वे आदते हैं जो आपकी खुशी में रोड़ा अटकाने का काम करती हैं और किस लाइफ मंत्रा (Life Mantra) से आपको मिलेगी मदद….

शरीर में मौजूद हैप्पी हार्मोन्स

हमारे शरीर में प्रमुख तौर पर 4 हैप्पी हॉर्मोन्स होते हैं। इनमें डोपामाइन, सेरोटोनिन, ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन्स शामिल हैं। ये हॉर्मोन्स हमारे ब्रेन में पहुंचकर अच्छा महसूस कराते हैं। इन सभी हॉर्मोन्स को कुछ आसान तरीकों से बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में छोटे-मोटे बदलाव करने होंगे। इन पर एक नजर डाल लेते हैं।

धूप होगी फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप सेरोटोनिन हॉर्मोन का स्तर बढ़ाना चाहते हैं, तो आप बाहर धूप में समय बिता सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों के संपर्क में आने से सेरोटोनिन का प्रोडक्शन बढ़ सकता है। आप बाहर एक्सरसाइज करें, तो डबल फायदा होगा। इससे एंडोर्फिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन तीनों का लेवल बढ़ जाएगा।

दोस्तों के साख समय बीताएं

अगर आप दोस्तों के साथ हंसी-मजाक करेंगे, तो इससे हैप्पी हॉर्मोन्स बूस्ट हो जाएंगे। हंसना सबसे अच्छी दवा है. हंसने से चिंता की भावना दूर हो जाती है और डोपामाइन व एंडोर्फिन का स्तर बढ़ जाता है। इससे लोगों का मूड बढ़िया हो जाता है। दोस्तों के साथ किसी मजेदार बात पर हंसने से ऑक्सीटोसिन रिलीज हो सकता है। इससे आप खुश हो जाएंगे।

स्वादिस्ट खाना बनाएं और खाएं

कई लोगों को खाना बनाना पसंद होता है, जो उनके हैप्पी हॉर्मोन्स को बूस्ट कर सकता है। स्वादिष्ट खाना बनाकर खाने से शरीर में एंडोर्फिन के साथ डोपामाइन ज्यादा रिलीज होने लगता है। अगर आप पार्टनर के साथ मिलकर खाना बनाएंगे, तो इससे ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ सकता है। पार्टनर के साथ रोमांटिक डिनर भी आपको खुशियां दे सकता है।

पसंदीदा गाने सुनें

म्यूजिक आपको खुश रहने में मददगार हो सकता है। अच्छा म्यूजिक सुनने से आपके ब्रेन में डोपामाइन प्रोडक्शन बढ़ सकता है। इससे आपका मूड भी बेहतर हो सकता है और सेरोटोनिन उत्पादन को बढ़ावा मिल सकता है। इसके अलावा मसाज करवाने से भी लोगों को अच्छा महसूस होता है. मसाज से एंडोर्फिन, ऑक्सीटोसिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन सभी हॉर्मोन्स बूस्ट होते हैं।

अच्छी नींद लें

शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स को बूस्ट करने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए। अच्छी नींद न लेने से ब्रेन में डोपामाइन का लेवल बिगड़ जाता है, जिससे आप दुखी महसूस करने लगते हैं।

ऐसे में इस हॉर्मोन का बैलैंस बनाने के लिए क्वालिटी स्लीप जरूर लें। इसके अलावा खुश रहने के लिए अपने स्ट्रेस को मैनेज करें और पसंदीदा गतिविधियों में नियमित रूप से हिस्सा लें।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article