India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शिवरात्रि पर बाबा भोलेनाथ के दर्शन का बना रहे हैं मन, इन शिव मंदिरों में जरूर जाएं

02:24 PM Feb 18, 2024 IST
Advertisement

Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा। अगर आप उस दिन भी शिव जी के दर्शन के लिए मंदिर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कौन से मंदिर जा सकते हैं।

Highlights

महा शिवरात्रि 2024

भगवान देवों के देव महादेव शिव की पूजा कई लोग करते हैं। वहीं हर किसी को महाशिवरात्रि का वेसब्री से इंतेजार रहता है। महाशिवरात्रि का त्योहार हर साल बड़े धूमधाम और आनंद के साथ मनाया जाता है। इस दिन देश भर में भक्तों का उत्साह अपने चरम पर होता है। बाबा भोलेनाथ के भक्त इस विशेष दिन उनकी भक्ति में डूबे हुए दिखे जाते हैं। इस वर्ष महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा। इन दिनों भगवान शिव की पूजा को बहुत शुभ माना जाता है। लोग इस दिन भगवान शिव की पूजा ही नहीं करते हैं, बल्कि उपवास भी रखते हैं। इसके अलावा कई लोग इस खास दिन बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए मंदिर जाते हैं। देश भर में विभिन्न स्थानों पर भगवान शिव के मंदिर हैं। यदि आप भी इस शिवरात्रि में बाबा भोलेनाथ के मंदिर का प्लान बना रहे हैं, तो आप इन शिव मंदिरों का प्लान बना सकते हैं।

महाकाल ज्योतिर्लिंग, उज्जैन (मध्य प्रदेश)

बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित है। इस मंदिर में शिवरात्रि का त्योहार 9 दिनों तक मनाया जाता है। इस दौरान काल महाकाल अपने भक्तों को 9 दिनों तक विभिन्न रूपों में प्रकट होते हैं। शिवरात्रि के दिन बाबा भोलेनाथ के सहरा रूप का पूजा आपूर्ति विश्वभर में प्रसिद्ध है। इस दिन देश के ही नहीं, विदेशों से भी भक्त उज्जैन के महाकाल मंदिर के दर्शन करने पहुंचते हैं।

काशी विश्वनाथ (वाराणसी)

शिवरात्रि के अवसर पर आप उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ के भी दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जो गंगा नदी के किनारे स्थित है। ऐसा कहा जाता है, कि इस ज्योतिर्लिंग को देखकर सभी पापों से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा यह स्थान भगवान शिव और माता पार्वती का प्रिय स्थान माना जाता है।

ओंकारेश्वर मंदिर (मध्य प्रदेश)

शिवरात्रि के अवसर पर आप ओंकारेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए मध्य प्रदेश जा रकते हैं। यह मंदिर ध्यप्रदेश के शिवपुरी इलाके में मौजूद है। यदि आप भी इस शिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव के दर्शन करने की योजना बना रहे हैं, तो आप ओंकारेश्वर मंदिर जा सकते हैं। देश भर से भक्त यहां महाशिवरात्रि के अवसर पर दर्शन करने आते हैं।

सोमनाथ मंदिर (गुजरात)

गुजरात में स्थित सोमनाथ मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। इस मंदिर को भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में पहला ज्योतिर्लिंग माना जाता है। त्रिवेणी संगम स्थित, यह मंदिर गुजरात के काठियावाड़ क्षेत्र में समुद्र तट पर स्थित है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article