India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

व्रत के दौरान रहना चाहते हैं हेल्दी, एनर्जेटिक भी बनाए रखती है साबूदाने की खीर

02:35 PM Mar 07, 2024 IST
Advertisement

Mahashivratri 2024: 8 मार्च को भारत में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। वैसे तो शिवरात्रि हर महीने आती है लेकिन फाल्गुन मास की शिवरात्रि का सबसे ज्यादा महत्व होता हैै। माना जाता है इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का मिलन हुआ था। इस दिन भक्तगण पूजा और व्रत रखते हैं। उपवास में लोग साबूदाने की खीर खाते हैं जान लें इसे बनाने का तरीका।

Highlights

शिवरात्रि में एनर्जी से भरपूर साबूदाने की खीर

8 मार्च यानी कल महाशिवरात्रि का पर्व भी मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि की धूम उत्तर भारत के अलावा दक्षिण भारत के भी कई राज्यों में देखने को मिलती है। भक्तगण भगवान शिव के प्रति अपनी श्रद्धा-भक्ति अर्पित करने के लिए व्रत रखते हैं और पूरे विधि-विधान के साथ उनकी पूजा करते हैं। कहा जाता है सच्चे मन से इस व्रत को करने से मनचाही इच्छा की पूर्ति होती है। घर में सुख-समृद्धि आती है और कुंवारी कन्याओं की शादी में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

अगर आप भी इस बार शिवरात्रि व्रत करने की सोच रहे हैं, तो इसकी थोड़ी तैयारियां कर लेना जरूरी है। उपवास के जरूरी नियमों को फॉलो कर आप व्रत को अच्छे से संपन्न कर सकते हैं। जहां कुछ लोग पूरे दिन व्रत रखते हैं, वहीं जो लोग लंबे समय तक भूखे नहीं रह सकते हैं फल, खीर या मीठी चीज़ों के साथ सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। व्रत में खाने के लिए साबूदाने की खीर बढ़िया ऑप्शन है। जिसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जान लें इसे बनाने का तरीका।

साबूदाना खीर की रेसिपी

चावल जितनी ही टेस्टी होती है साबूदाने की खीर। साथ ही ये झटपट से तैयार भी हो जाती है।

सामग्री: साबूदाने की खीर बनाने के लिए 1 कप साबूदाना, 1 लीटर दूध, 1 ½ कप चीनी या गुड़, 4 इलायची लें

ऐसे बनाएं साबूदाने की खीर

खीर बनाने से लगभग 15 मिनट पहले साबूदाना को पानी में भिगो दें। पैन में दूध उबलने के लिए रख दें। एक उबाल आने के बाद इसमें चीनी मिलाएं और साथ ही इलायची पाउडर भी। इसके बाद इसमें भिगोया हुआ साबूदाना मिलाएं और लगभग 5-10 मिनट उबलने दें। इससे साबूदाना दूध को एब्जॉर्ब कर अच्छे से फूल जाएगा। लगभग 1 कप पानी भी डाल दें। इस तरह तैयार है साबूदाने की टेस्टी खीर।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article