India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बाहर ही नहीं अपने घर को भी बनाएं प्रदूषण मुक्त, जानिए कैसे

11:34 AM Oct 27, 2023 IST
Advertisement

दिल्ली में इस साल दिवाली आने से पहले ही प्रदूषण तेजी के साथ बढ़ रहा है। प्रदूषण का यह बढ़ता लेवल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा प्रदूषण से बचने की सलाह दी गयी है। हालाँकि ध्यान रहे कि प्रदूषण घर के बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा प्रमाणित है कि घर के अंदर रहने वाला प्रदूषण घर के बाहर होने वाले प्रदूषण की तरह ही व्यक्ति की सेहत पर हानिकारक प्रभाव ड़ालता है।

जिस प्रकार हम बाहर के प्रदूषण से बचने का प्रयास करते हैं उसी तरह हमें घर में होने वाले प्रदूषण को खत्म करने के तरीकों के बारे में भी पता होना चाहिए। तो आइए हम आपको दिवाली की सफाई करने से पहले घर में होने वाले प्रदूषण को कैसे दूर करें? के तरीकों के बारे में बताते हैं।

सफाई में उपयोग होने वाले केमिकल हो सकते हैं खतरनाक

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है दिवाली, करवा चौथ, भाई दूज, छठ पूजा जैसे त्यौहार आने वाले हैं और इन सभी त्यौहारों के आने से पहले आप लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि साफ- सफाई में उपयोग होने वाले केमिकल भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ये केमिकल व्यक्ति के सेंट्रल नर्वस सिस्टम को खराब कर सकते हैं और इनसे साँस से जुडी बीमारियां भी हो सकती हैं। तो आइए आगे पढ़ें घर से प्रदूषण दूर भगाने के तरीकों के बारे में।

घर को कैसे बनाएं प्रदूषण मुक्त?

जिस दिन सफाई करें उस दिन घर के सभी खिड़की दरवाजे खोल दें और एक कपडे को गिला करके सभी खिड़की-दरवाजों को उससे पोछें। यदि आपके घर में कूलर है तो उसका पानी ध्यान करके निकाल दें।

घर के फर्नीचर को बदलें या साफ करें

सफाई करते समय अपने घर के फर्नीचर को अच्छी तरह साफ करें। घर के पर्दो को धोएं, कालीन की धूल साफ करें और घर की हवा को साफ बनाने के लिए एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें। आपको अपने घर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए हफ्ते में एक दिन अवश्य सफाई करनी चाहिए।

बेडशीट और कवर को धोएं

घर की बेडशीट, तकिये के कवर और सोफा के कवर आदि को अच्छी तरह से गर्म पानी में धोएं। घर की रसोई के बर्तन, कांच का सामान यह सब कुछ धोकर रखें।

Advertisement
Next Article