India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Meftal Painkiller: क्या आप भी खाते हैं ये पेनकिलर? हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट

12:59 PM Dec 09, 2023 IST
Advertisement

दर्द निवारक दवा मेफ्टाल पेनकिलर (Meftal Painkiller) को लगभग सभी लोग दर्द भागने के लिए उपयोग करते हैं लेकिन हाल ही में इंडियन फार्माकोपिया कमीशन (IPC) ने मेफ्टाल पेनकिलर को लेकर सावधान हो जाने के लिए कहा है, कमीशन ने इस दवा पर जारी अलर्ट में कहा है कि, दवा में उपयोग होने वाला मेफेनैमिक एसिड सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। Meftal Painkiller को खाने से व्यक्ति इओसिनोफिलिया और सिस्टमैटिक सिंप्टम्स सिंड्रोम (DRESS) ड्रग रिएक्शन का शिकार हो सकता है। इस दवा को लोग मेफेनैमिक एसिड रुमेटाइड आर्थराइटिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस, दर्द, सूजन, बुखार, पीरियड्स के दर्द और दांत में दर्द होने पर आराम पाने के लिए खाते
हैं।

दवा पर RED ALERT क्यों?

IPC आयोग ने अलर्ट में कहा कि, फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया (PVPI) डेटाबेस से Meftal Painkiller के साइड इफेक्ट्स के प्रारंभिक विश्लेषण से DRESS सिंड्रोम का पता चला है। यह ड्रेस सिंड्रोम त्वचा पर गंभीर एलर्जी पैदा कर सकता है। इससे त्वचा पर लाल दाग, बुखार, चकत्ता, और लिम्फैडेनोपैथी का खतरा रहता है। यह दवा तुरंत अपने साइड इफेक्ट्स नहीं दिखाती है ये साइड इफेक्ट्स दो से आठ हफ्ते के बीच सामने आते हैं। ये दवाई ओवर द काउंटर आपको नहीं मिलेगी, इस दवा को जब तक डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन में न लिखे तब तक आपको इसे कोई नहीं देगा। भारत में यह दवा दर्द में खूब खाई जाती है जो एक बड़ा खतरा हो सकता है। इस दवा को बनाने वाले फेमस ब्रांड्स में ब्लू क्रॉस लैबोरेटरीज की मेफ्टाल, मैनकाइंड फार्मा की मेफकाइंड पी, फाइजर की पोनस्टैन, सीरम इंस्टीट्यूट की मेफनॉर्म ये सभी शामिल हैं।

इस दवा के साइड इफेक्ट्स से बचने की लोगों को चेतवानी

Meftal Painkiller के साइड इफेक्ट्स के प्रति जागरूक करते हुए जारी अलर्ट में यह भी कहा गया कि, 'डॉक्टरों और मरीजों को यह सलाह और जानकारी दी जाती है कि वे मेफ्टाल स्पास दवा के उपयोग से जुड़े साइड इफेक्ट्स को लेकर सावधान रहें और उनपर पर बारीकी से नजर रखें। जारी अलर्ट में दवा का रिएक्शन सामने आने के बाद क्या करना है इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि, यदि दवा खाने से आपको किसी तरह का रिएक्शन हो रहा है तो आप वेबसाइट - www.ipc.gov.in - या एंड्रॉइड मोबाइल ऐप ADR PvPI और PvPI हेल्पलाइन के माध्यम से एक फॉर्म भरें और आयोग के तहत PvPI के National Coordination Center को मामले की सूचना दें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article