India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Mushrooms Benefits: क्या आपको भी पसंद है मशरूम? तो जान लीजिए इसके जबरदस्त फायदे

01:22 PM Apr 10, 2024 IST
Mushrooms Benefits
Advertisement

Mushrooms Benefits: क्या आप जानते हैं कि, मशरूम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है वह सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। विशेष रूप से सर्दियों में खाई जाने वाली मशरूम आपको सर्दियों में होने वाली बिमारियों से बचा सकती है। सर्दियों में डाइट में मशरूम को शामिल करने के बाद आप खुद में कई तरह के बदलाव खुद ही देख पाएंगे। मशरूम कोई सब्जी नहीं होती है यह एक तरह की फफूंद होती है जिसे आप सलाद, सेंडविच, पिज्जा, मिक्स वेज, मंचूरियन, बर्गर या मटर में ड़ालकर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। बहुत से लोगों को मशरूम खाना पसंद नहीं होता है लेकिन यदि इसे आप खाएंगे तो इस बदलते मौसम से आपका शरीर लड़ सकता है साथ ही इसके सेवन से आपको अनेक हेल्थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं। आइए जानते हैं इसको खाने से क्या फायदे आपको हो सकते हैं।

शरीर को नहीं होगी विटामिन D की कमी

मशरूम में भारी मात्रा में विटामिन D पाया जाता है, इसका एक कारण यह है कि मशरूम धूप मे उगता है जिससे धूप से पाया जाने वाला विटामिन D वह अपने अंदर सोख लेता है जिससे यदि आप मशरूम खाते हैं तो इससे आपको विटामिन D बिना धूप में बैठे ही प्राप्त हो सकता है। ऐसे में यदि आपको धूप में बैठने का समय नहीं मिलता है तब आप मशरूम का सेवन करें।

पोषक तत्वों की नहीं होगी कमी

मशरूम का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। मशरूम में विटामिन डी, बी, सेलेनियम, पोटेशियम और कॉपर पाए जाते हैं जिनसे शरीर को कई तरह की बिमारियों से लड़ने की ऊर्जा मिलती है और व्यक्ति बीमार होने से बचा रहता है। इससे व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म बहुत मज़बूत होता है।

पाचन तंत्र को मज़बूत रखे

मशरूम का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मज़बूत रहता है। मशरूम में पाए जाने वाले तत्व बायोएक्टिव कंपाउंड पाचन या इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला बीटा ग्लूकेन बुखार और सर्दी नहीं होने देता है इससे इन्फेक्शन का खतरा भी नहीं होता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

मशरूम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं यह सेल्यूलर हेल्थ को मज़बूत करने में मददगार साबित होते हैं और इससे थकान भी दूर होती है। थकान से बचने के लिए आप मशरूम का सेवन कर सकते हैं।

स्वाद में मज़ेदार

मशरूम खाना सेहत के साथ-साथ स्वाद में भी बहुत मज़ेदार होता है। मशरूम का एक फायदा यह भी है कि न सिर्फ इसकी सब्जी बनाकर बल्कि आप इसे सलाद, बर्गर, पिज़्ज़ा, सूप, आदि में ड़ालकर भी खा सकते हैं मशरूम कई तरह से खाया जा सकता
है। कोई भी हेल्थी चीज के साथ आप इसे खा सकते हैं।

वजन कम करने में मिलेगी मदद

मशरूम का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। मशरूम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। यदि कोई व्यक्ति वजन कम करना चाहता है तो एक्सरसाइज के साथ-साथ मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करें।

दिल के लिए फायदेमंद

मशरूम का सेवन करने से दिल मज़बूत होता है। हार्ट से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। मशरूम में फाइबर, पोटेशियम और बीटा ग्लूकेन पाया जाता है जिससे दिल मज़बूत रहता है। साथ ही मशरूम के सेवन से बैड कोलेस्ट्रोल नहीं बनता है जिससे दिल सुरक्षित रहता है। इसके अलावा मशरूम के सेवन से एनर्जी लेवल भी बना रहता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article