India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Nails Care : सूखे और भंगूर हो रहे नाखुनों का ऐसे रखें ख्याल

02:54 PM May 29, 2024 IST
Nails Care
Advertisement

Nails Care : स्वस्थ होने और खूबसूरत दिखने के लिए केवल चेहरे का सुंदर होना जरुरी नहीं होता है। बल्कि शरीर के बाकी अंगों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाएं रखना जरुरी होता है। गर्मियों के दिनों में नाखूनों से जुड़ी समस्या काफी बढ़ जाती है। खासतौर पर हम महिलाएंं अक्सर अपने नाखूनों का केयर करना भूल जाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ आसान घरेलू टिप्स देने वाले है, जो नाखूनों की देखभाल करने में आपके बड़े काम आएंगे।

Highlight :

नाखूनों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाएं

अधिकतर हम महिलाएं अपने नाखून को बढ़ा तो लेते है लेकिन आमतौर पर नाखून खुरदरे हो जाते हैं या फिर उनकी चमक गायब हो जाती है। ऐसे में कुछ दिन के बाद से ही नाखून टूटने लगते हैं। जिससे हाथ भी भद्दे नजर आने लगते हैं। ऐसे में अपने नाखूनों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाएं रखने के लिए बताये गए इन घरेलू उपाय को जरूर ट्राई करें।

विटामिन ई से भरपूर नारियल तेल

Coconut Oil

प्रतिदिन रात को सोने से पहले अपनी उंगलियों के नाखूनों को अच्छे से साफ कर ले उसके बाद हल्के गर्म नारियल तेल से अपने नाखून को मालिश करें। गर्म नारियल तेल से नाखूनों की मालिश करने से नाखूनों की ग्रोथ होती है। क्योंकि नारियल का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा सोर्स है। ऐसा करने से एक हफ्ते में आपको फर्क दिखने लगेगा।

नींबू फायदेमंद

Lemon

नाखुनों की ग्रोथ के लिए नींबू सहायक माना जाता है। इसके लिए आपको बस एक नींबू के टुकड़े की जरूरत है और आपको इसे दिन में कम से कम एक बार अपनी उंगलियों के नाखूनों और पैर के नाखूनों पर रगड़ना है। इसे पांच मिनट तक रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो लें। यह आपके नाखूनों को बढ़ने में मदद करेगा और उन्हें साफ और बैक्टीरिया फ्री भी रखेगा।

सूखेपन को दूर करेगा जैतून का तेल

Olive Oil

सूखे व भंगूर हुए नाखूनों के लिए जैतून का तेल सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है। इसके लिए आप सबसे पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म करें और लगभग पांच मिनट तक अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर धीरे-धीरे मालिश करें। उसके बाद अपने हाथों को दस्तानों से ढकें और रात भर ऐसे ही रहने दें। ऐसा करने से जैतून का तेल आपके नाखूनों की अंदर की परत तक पहुंचता है, उन्हें आराम देता है और सभी प्रकार के सूखेपन को ठीक करता है।

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

 

Advertisement
Next Article