India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Natural Painkillers: बिना पेनकिलर नहीं मिल रही दर्द से राहत? ये चीजें करेंगी दर्द को छूमंतर

11:29 AM Dec 14, 2023 IST
Advertisement

Natural Painkillers: अचानक से दर्द होना लोगों के लिए बड़ी परेशानी बन जाता है जिससे तुरंत ही आराम पाने के लिए लोग पेनकिलर का उपयोग करते हैं, पेनकिलर खाने से तुरंत ही आराम मिल भी जाता है, लेकिन पेनकिलर खाने से कई तरह की नुकसान भी शरीर को होते हैं। यदि आप हर बार दर्द होने पर पेनकिलर खाते हैं तो इससे आपकी किडनी, लीवर खराब हो सकते हैं और याददाश्त पर भी फर्क पड़ सकता है। लेकिन क्या हो यदि आपका दर्द बिना पेनकिलर खाए ही कुछ नेचुरल तरीके से ठीक हो जाए? अब आप सोच रहे हैं कि कैसे? तो इस बारे में हम आपको आज कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके उपयोग से आप नैचुरली दर्द में तुरंत ही आराम पा सकते हैं।

अदरक का उपयोग करें

अदरक आपको दर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद करेगा। अदरक को अपनी चाय में डालकर पीएं इससे आपको गठिया के दर्द में विशेष रूप से फायदा होगा इसके अलावा सिर दर्द में अदरक बहुत फायदेमंद है इसलिए सिर दर्द होने पर अदरक की चाय पिएं। अदरक में एनाल्जेसिक पाया जाता है जो गठिया दर्द, ऐंठन, पीरियड्स के दर्द और मांसपेशियों में दर्द को भी आराम देता है।

पोदीना का उपयोग

पोदीना भी दर्द में राहत पाने के लिए बहुत असरदार औषधि माना जाता है। पोदीना को मांसपेशियों के दर्द, दांत दर्द, सिरदर्द और नसों के दर्द में खाया जा सकता है। आप पोदीना की चटनी या उसे पत्तों को सब्जी में ड़ालकर खा सकते हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरस, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीट्यूमर के साथ ही एंटी-एलर्जेनिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ और बीमारी मुक्त रखने में मदद करते हैं।

हल्दी का उपयोग

हल्दी बहुत ही लाभदायक जड़ी-बूटी होती है। हल्दी में एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल, कार्डियोप्रोटेक्टिव, हेपटोप्रोटेक्टिवऔर नेफ्रोप्रोटेक्टिव जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। हल्दी एंटीबायोटिक होती है जो पैरों का दर्द और सूजन को कम करने में मददगार है।

लौंग का उपयोग

लौंग भी दर्द निवारक जड़ी-बूटी मानी जाती है। लौंग में मौजूद एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक गुण शरीर को कई तरह के लाभ देते हैं लौंग को चाय में ड़ालकर पीने से शरीर में थकान की वजह से हो रहा दर्द खत्म होता है साथ ही लौंग दांत के दर्द में असरदार मानी जाती है। यदि आपके दांत और शरीर में दर्द है तो लौंग का उपयोग करें। इसके अलावा इस छोटी सी दिखने वाली लौंग में और भी कई तरह के गुण हैं, जैसे यह डायबिटीज को कंट्रोल करने, पाचन को सुधारने और वजन कम करने में मददगार होती है। यह एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट होती है।

​रोज़मेरी तेल का उपयोग

रोज़मेरी तेल से भी आप दर्द में आराम पा सकते हैं। रोज़मेरी तेल दिमाग से जुड़ा हुए ओपिओइड न्यूरॉन्स पर काम करता है इसलिए यह विशेष रूप से सिरदर्द में आराम देता है साथ ही जोड़ों के दर्द में भी यह तेल असरदार है। इसके अलावा इस तेल को सूजन में आराम पाने, मांसपेशियों के दर्द को खत्म करने और स्वास्थ्य को मज़बूत बनाने में असरदार है।

आइस पैक का उपयोग

कमर दर्द और सूजन से आराम पाने के लिए आइस पैक का उपयोग करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। पैर में मोच और खिंचाव होने पर भी आइस पैक का उपयोग करना फायदेमंद होगा। बर्फ से सिकाई करना आपके पीठ दर्द में विशेष रूप से असरदार होगा।

तेल से मालिश करें

बहुत से तेल जैसे लैवेंडर, पेपरमिंट या यूकेलिप्टस ऐसे हैं जिनसे मालिश करने से दर्द में आराम मिल सकता है। यदि आपको अरोमाथेरेपी, मांसपेशियों में तनाव और दर्द हो रहा है तो तेल से मालिश करें तुरंत ही आराम महसूस होगा।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article