India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Nutrient Foods: रहना चाहते हैं फिट एंड फाइन ? डाइट में शामिल करें ये फूड़ आइटम्स

03:21 PM Apr 20, 2024 IST
Advertisement

Nutrient Foods: यदि आप अपनी बॉडी को मज़बूत और पूरी तरह से स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा जो आपको भरपूर पोषक तत्व प्राप्त हो सकें। बॉडी को मेंटली और फिजिकली फिट रखने के लिए आप अपनी डाइट में न्यूट्रिएंट डेंस फूड्स को शामिल कर सकते हैं, अब आप में से बहुत से लोग सोच रहें होंगे कि, ये Nutrient-Dense Foods क्या होता है? तो आपको दें कि, Nutrient-Dense Food में वे चीजें शामिल होती हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं और जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। यदि आप न्यूट्रिएंट डेंस फ़ूड को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपका शरीर तंदुरुस्त बना रहेगा।

रोजाना जो फ़ूड आप खाते हैं उसमें कोई न कोई एक पोषक तत्व होता ही है लेकिन Nutrient-Dense Foods में एक साथ कई सारे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जिनसे आपकी सेहत को अनगिनत फायदे हो सकते हैं। ऐसे फूड्स वेजिटेरियन्स और नॉन वेजिटेरियन्स दोनों तरह के होते हैं। यदि आपको मानसिक और शारारिक रूप से फिट रहना है तो आपको Nutrient-Dense Foods का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही फ़ूड आइटम्स के बारे में ताकि आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर पाएं।

नट्स का सेवन करें

नट्स का सेवन करने से आपको कई सारे पोषक तत्व एक साथ मिलते हैं। इनको खाने से मोनोअनसैचुरेटेड फैट बनता है यह हेल्थी फैट हमारे शरीर को कई गुना लाभ देता है। इसके अलावा नट्स में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट, थायमिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैरोटीनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोस्टेरॉल की भरपूर मात्रा होती है जो दिमागी और शारारिक रूप से फायदेमंद हैं।

शकरकंद का सेवन करें

शकरकंद भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसको खाने से विटामिन ए, बी-6, बीटा कैरोटीन जैसे न्यूट्रिएंट और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मिलते हैं। हालाँकि शकरकंद में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में पाया जाता है जिससे यह जल्दी से पचता नहीं है। इसलिए इसे रात को खाने से बचना चाहिए इसे सुबह नाश्ते में खाया जा सकता है।

दालों और फलियों का सेवन करें

दालों और फलियों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं, दालों और फलियों का सेवन करने से आपको कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। दालों पर फलियों में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, इसके अलावा फलियों में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं।

केल का सेवन करें

केल का सेवन करने से भी आपको कई तरह के पोषक तत्व मिल सकते हैं। केल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत का खजाना मानी जाती है। इसमें भारी मात्रा में डायटरी फाइबर, प्रोटीन और बीटा कैरोटीन सहित कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा केल में विटामिन A, C और K भी मिलते हैं जिनसे शरीर को इन विटामिन्स की कमी नहीं होती है। केल को आप सलाद बनाकर या स्मूदी बनाकर और भून कर खा सकते हैं इसका स्वाद भी लाजवाब होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article