India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

OCD से हो सकता है मौत का खतरा, रिपोर्ट ने किया चौकाने वाला खुलासा  

03:05 PM Jan 19, 2024 IST
Advertisement

Obsessive-Compulsive Disorder: हाल ही में the BMJ में प्रकाशित एक स्वीडिश अध्ययन के अनुसार, जुनूनी-बाध्यकारी विकार (OCD) से पीड़ित लोगों की बिना बीमारी वाले लोगों की तुलना में प्राकृतिक और अप्राकृतिक दोनों कारणों से मरने की अधिक संभावना हो सकती है।

Highlights

  • OCD से हो सकता है मौत का खतरा
  • OCD वाले 61,378 लोगों की पहचान की गई
  • महिलाओं में मरने का जोखिम अधिक माना जा रहा है

क्या कहती है रिसर्च

रिसर्चर्स का कहना है कि मृत्यु के कई प्राकृतिक कारणों को रोका जा सकता है, उनका सुझाव है कि ओसीडी वाले लोगों में घातक परिणामों के जोखिम को कम करने के लिए बेहतर निगरानी, ​​रोकथाम और प्रारंभिक हस्तक्षेप रणनीतियों को लागू किया जाना चाहिए।

OCD आमतौर पर एक दीर्घकालिक मनोरोग विकार है, जो लगभग दो प्रतिशत आबादी को प्रभावित करता है। यह दखल देने वाले विचारों, आग्रहों या छवियों की विशेषता है, जो उच्च स्तर की चिंता और अन्य परेशान करने वाली भावनाओं को ट्रिगर करते हैं, जिन्हें जुनून के रूप में जाना जाता है। यह व्यक्ति दोहराव वाले व्यवहार या अनुष्ठानों में संलग्न होकर बेअसर करने की कोशिश करता है - जिसे मजबूरी के रूप में जाना जाता है। OCD शैक्षणिक उपलब्धि में कमी, खराब कार्य संभावनाओं, शराब और मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों और मृत्यु के बढ़ते जोखिम से भी जुड़ा है। इस ज्ञान अंतर को भरने के लिए, शोधकर्ताओं ने सामान्य आबादी के अप्रभावित लोगों और उनके अप्रभावित भाई-बहनों की तुलना में OCD वाले लोगों में सभी कारणों और कारण-विशिष्ट मृत्यु के जोखिम का अनुमान लगाया गया है।

OCD से इतने लोग प्रभावित

कई स्वीडिश जनसंख्या रजिस्टरों के डेटा का उपयोग करते हुए, उन्होंने OCD वाले 61,378 लोगों की पहचान की और OCD के बिना 613,780 व्यक्तियों की लिंग, जन्म वर्ष और निवास की काउंटी के आधार पर मिलान (1:10) किया, और OCD के साथ 34,085 लोगों का एक और सहोदर समूह और OCD के बिना 47,874 लोगों की पहचान की।

82 फीसदी बढ़ा खतरा

OCD निदान की औसत आयु 27 वर्ष थी और समूहों की जनवरी 1973 से दिसंबर 2020 तक औसतन 8 वर्षों तक निगरानी की गई। कुल मिलाकर, ओसीडी वाले लोगों की मृत्यु दर ओसीडी के बिना मेल खाने वाले व्यक्तियों की तुलना में अधिक थी। जन्म वर्ष, लिंग, काउंटी, प्रवासी स्थिति, शिक्षा और पारिवारिक आय जैसे संभावित प्रभावशाली कारकों की एक श्रृंखला के समायोजन के बाद, OCD वाले लोगों में किसी भी कारण से मृत्यु का जोखिम 82% बढ़ गया था।

महिलाओं में मरने का अधिक जोखिम

सर्व-कारण मृत्यु का जोखिम महिलाओं और पुरुषों दोनों में समान था, हालांकि OCD वाले पुरुषों से OCD वाली महिलाओं की तुलना में अप्राकृतिक कारणों से मरने का जोखिम अधिक था, संभवतः सामान्य आबादी में महिलाओं के बीच कम आधारभूत जोखिम के कारण, ध्यान दें शोधकर्त्ता। इसके विपरीत, ओसीडी वाले लोगों में ट्यूमर  के कारण मृत्यु का जोखिम 10% कम था।

यह एक अवलोकन अध्ययन है, इसलिए इसका कारण स्थापित नहीं किया जा सकता है और शोधकर्ता बताते हैं कि रजिस्ट्री डेटा में केवल विशेषज्ञ देखभाल में किए गए निदान शामिल हैं। यह भी स्पष्ट नहीं है कि क्या निष्कर्ष विभिन्न आबादी, स्वास्थ्य प्रणालियों और चिकित्सा पद्धतियों के साथ अन्य सेटिंग्स के लिए सामान्यीकृत हैं। फिर भी, यह उच्च-गुणवत्ता वाले राष्ट्रीय डेटा पर आधारित एक बड़ा अध्ययन था, और मनोवैज्ञानिक स्थितियों और पारिवारिक कारकों के लिए आगे समायोजन के बाद परिणाम काफी हद तक अपरिवर्तित रहे, जिससे पता चलता है कि वे जांच का सामना करते हैं। इस प्रकार, वे निष्कर्ष निकालते हैं: "गैर-संचारी रोग और आत्महत्या और दुर्घटनाओं सहित मृत्यु के बाहरी कारण, ओसीडी वाले लोगों में मृत्यु के जोखिम में प्रमुख योगदानकर्ता थे। इसे कम करने के लिए बेहतर निगरानी, ​​रोकथाम और शीघ्र हस्तक्षेप रणनीतियों को लागू किया जाना चाहिए। ओसीडी वाले लोगों में घातक परिणामों का जोखिम है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article