India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मोबाइल-टीवी देखे बिना खाना खाने में नखरे करता है आपका बच्चा, बस अपनाएं ये टिप्स

02:14 PM Mar 09, 2024 IST
Advertisement

Parenting Tips: छोटे बच्चों को खाना खिलाना कोई आसान बात नहीं है। बच्चे हमेशआ खाना खाते समय आनाकानी करते हैं।  बच्चों की जिद को देखकर माता-पिता उन्हें टीवी देखते हुए खिलाने लगते हैं। अगर आप भी इसे बदलने का प्रयास कर रहे हैं तो इन टिप्स को अपनाएं।

Highlights

बच्चे को बिना टीवी देखे खाना खिलाने के टिप्स

छोटे बच्चों को खाना खिलाना कोई आम बात नहीं है। जिस कारण आज कल कई माता-पिता बच्चों को फोन या टीवी दिखाकर खाना खिलाते हैं। छोटे बच्चे टीवी या फोन देखते-देखते खाना खाने की आदत हो कि वे बिना टीवी देखे खाना नहीं खाते हैं। बच्चों की जिद को देखकर माता-पिता उन्हें टीवी देखते हुए खिलाने लगते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे की इस आदत से परेशान हैं और इसे बदलने का प्रयास कर रहे हैं तो इन टिप्स को अपनाएं।

अपने साथ बिठाकर खिलाएं

आपको इससे बचना चाहिए और बच्चे को साथ बैठाकर खिलाने की कोशिश करनी चाहिए.बच्चों को अकेले खाने का शौक नहीं होता, जिसके कारण उन्हें टीवी देखते हुए खाने की आदत बन जाती है। इस आदत से छुटकारा पाने के लिए, अपने बच्चे के साथ खाने की आदत डालें। बच्चे बहुत जल्दी बड़ों को देखकर सीखते हैं। वे आसानी से बिना टीवी देखे भी खाना खा लेते हैं।

भूख और आहार की पहचान

अपने बच्चे को खाने में वो ही खाना दें, जिसे अन्य परिवार के सदस्य खा रहे हैं या जिसे आप खा रहे हैं। इससे उन्हें अन्य परिवार के सदस्यों के साथ आसानी से मिलजुल कर खाना खाने की आदत होगी। बच्चे को जबरदस्ती से खिलाने की कोशिश न करें। बच्चे को अपने भूख और आहार की पहचान करने का मौका दें। बहुत बार टीवी देखते हुए खाने में बच्चे को खाने की इच्छा नहीं होती है, ऐसे में माता-पिता उन्हें जबरदस्ती खिलाने लगते हैं, जिससे बच्चे जिद्दी हो सकते हैं।

ध्यान भट्काएं

अगर बच्चों को उनका पसंदीदा खाना दिए जाएं, तो वे टीवी देखते हुए भी खाना खा सकते हैं। इसलिए टीवी देखते हुए खाने की आदत से छुटकारा पाने के लिए उन्हें शुरूआत में उनकी पसंदीदा खाना खिलाने की कोशिश करें।

अपने बच्चे को टीवी देखते हुए खाने की आदत से बाहर निकालने के लिए पहले कुछ दिनों तक उससे किसी से वीडियो कॉल पर बात कराएं या किसी खिलौने या अन्य चीज़ से ध्यान भट्काएं।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article