India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Periods में दर्द कम करने लिए लेती हैं Pain Killer, जानें ये जरूरी बातें

03:16 PM Feb 28, 2024 IST
Advertisement

Period cramps: अधिकतर महिलाएं मेंस्ट्रुअल साइकिल यानी मासिक धर्म के दौरान क्रैंप और पेट में दर्द की समस्‍या से जूझती हैं। कुछ महिलाओं को तो बहुत ही ज्यादा दर्द होता है। ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए ओवर द काउंटर मिलने वाली दवाओं या पेन किलर खा लेती हैं। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि इसका इस्‍तेमाल सेहत के लिए नुकसानदायक तो नहीं होता है?

Highlights

Periods के दौरान होता है क्रैंप

मासिक धर्म के दौरान क्रैंप होना आम समस्‍या है। यह ऐंठन और दर्द पीरियड शुरू होने से एक दिन पहले से लेकर शुरू होने के दो दिन बाद तक अनुभव हो सकता है। इस दर्द की वजह से ना केवल महिलाओं के लिए उठना-बैठना या सामान्‍य काम करना मुश्किल भरा हो जाता है, साथ ही यह मेंटल हेल्‍थ को भी काफी प्रभावित करता है। ऐसे में महिलाएं दर्द और क्रैंप को कंट्रोल करने के लिए ओवर द काउंटर पेन किलर का इस्‍तेमाल कर लेती हैं। इससे कुछ देर के लिए दर्द से राहत तो मिल जाता है लेकिन क्‍या यह लॉन्‍ग टर्म के लिए महिलाओं के लिए परेशानी का कारण बन सकता है! तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी जानकारियां।

पीरियड कैंप या दर्द की वजहें

तो लेडीज, अगर पीरियड्स के समय आप तेज दर्द महसूस करती हैं, तो इन कारणों के बारे में आपको जानना चाहिए। आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान, गर्भाशय अपनी परत को छोड़ने के लिए सिकुड़ता है। आपके शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिंस (prostaglandin) नामक रसायन गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर करते हैं।

पीरियड क्रैम्प का इलाज

अगर आपके पीरियड के दौरान असहनीय दर्द महसूस हो रहा है तो सबसे पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह लें। आप इससे बचने के लिए नेप्रोक्सेन, फ्लर्बिप्रोफेन या मेफेनैमिक एसिड जैसी एंटी इंफ्लोट्री दवाओं का सेवन कर सकती हैं। ये दवाइयां बिना डॉक्टरों की सलाह नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए कोई भी दवा बिना डॉक्टरों की सलाह न लें।

हालांकि अगर आप गर्भनिरोधक जैसे गोलियां ले रही हैं या इंप्‍लांट या इंजेक्शन आदि करा रही हैं तो ये गर्भाशय की परत को पतला करते हैं, जिससे आपके दर्द में भी आराम हो सकता है. इसके बावजूद भी दर्द हो रहा है तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास तुरंत जाना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article