India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीरियड्स के दौरान भी कर सकती हैं ये योग, क्रैम्प्स से मिलेगा छुटकारा

12:03 PM Jun 20, 2024 IST
Advertisement

Periods Yoga: अगर आप पीरियड्स के दौरान भयंकर पेट दर्द, ऐंठन, पैर दर्द, पेल्विक एरिया में दर्द का सामना करती हैं, तो इसके लिए पेन किलर्स नहीं, बल्कि कुछ योगासनों को बनाएं अपने रूटीन का हिस्सा।

Highlights

अपनाएं ये योगासन

आप भी अगर पीरियड क्रैंप से परेशान हैं तो आपको आज हम ऐसे योगासन बताएंगे जिससे आपकी तनाव, चिंता और टेंशन कंट्रोल में रहेगा। योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए कुछ खास आसन बताए हैं।

त्रिकास्थि करें

इसके लिए आप खास तरह के योगासन करना चाहिए। एक मैट लें उसमें सिर को दीवार के पास टेक लगा दें। दीवार के बगल में बैठें। लेट जाएं और अपने शरीर को मोड़ेय़ फिर अपने पैरों को दीवार के ऊपर ले जाएं। आपका त्रिकास्थि (कमर के पीछे की तिकोने हड्डी) फर्श पर रहे। इसलिए जितना जरूरी हो उतना पीछे की तरफ खिसकें। अपने हाथों को ऐसी जगह रखें जिससे आपको आराम मिलें। इससे तनाव और चिंता को आराम मिलता है।

लेग्स अप वॉल करने के फायदे

साइटिका के दर्द से राहत मिलता है। थाइयरॉइड फंक्शन में सुधार होता है। सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या से भी काफी ज्यादा राहत मिलता है। अगर आप ये एक्सरसाइज करेंगे तो आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। पीठ के निचले हिस्से में जकड़न और बैचेनी की समस्या से निजात मिलेगा।

वैरिकोज नसों के लिए यह योगासन बहुत फायदेमंद होता है।

इन बातों का रखें ख्याल

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article