India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या वाकई आलू खाने से बढ़ता है वजन, जानें कब हो सकता है सेहत के लिए खराब?

12:52 PM Feb 11, 2024 IST
Advertisement

Potato: वजन बढ़ने के डर से लोग कई तरह की चीजों का सेवन करने से बचते हैं। आज के समय में असंतुलित खानपान और भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण मोटापे की समस्या लोगों में बहुत तेजी से बढ़ रही है। आलू को लेकर कहा जाता है कि इसको खाने से मोटापा बढ़ता है, लेकिन क्या यह बात सच है? क्या सच में आलू वजन और मोटापा बढ़ाने का काम करता है?

Highlights

आलू के फायदे

आलू आमतौर सभी सब्जियों के साथ बनाया जाता है। जिसका इस्तेमाल अधिकतर पकवानों में खासतौर से किया जाता है। कुछ व्यंजन ऐसे भी होते हैं, जिनकी कल्पना भी बिना आलू के नहीं की जा सकती है। आलू दुनिया भर में खाया जाता है। इसे फ्राई करके, ग्रिल करके या उबाल कर कई तरह से बनाया जा सकता है। अधिकतर लोगों का कहना है, कि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन क्या यह बात सच है? क्या सच में आलू वजन और मोटापा बढ़ाने का काम करता है? आइए जानते हैं।

Diet के दौरान छोड़ देते हैं आलू

कई लोगों का मानना है कि आलू खाने से वजन बढ़ जाता है। इसके चलते मोटे लोग आलू को अवॉयड करते हैं। हालांकि कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि आलू में बाकी सब्जियों की तुलना में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती है। हालांकि इसमें Fiber, Potassium, Vitamin C, Vitamin B6, Manganese और Antioxidants जैसे जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं, आलू में मौजूद स्टार्च भी रेजिस्टेंट टाइप का होता है, जो आपके आंतों को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है।

कब खराब होता है आलू?

यह तो सच है कि आलू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अब जानते हैं कि आलू कब सेहत के लिए खराब कहलाता है। अगर आपने कभी घर की बनी आलू की सब्जी को नूडल्स जैसे प्रोसेस्ड फूड से बदला है, तो आपको कुछ खास बातें जरूर जान लेनी चाहिए। ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड unhealthy होते हैं, फिर चाहे उनमें कोई हेल्दी फूड आइटम ही क्यों न डाला गया हो। इंस्टैंट नूडल्स के साथ भी कुछ ऐसी ही है। कई लोग नूडल्स को हेल्दी बनाने के नाम पर उसमें कई तरह की सब्जियां डाल देते हैं। इंस्टेंट नूडल में 950 ग्राम सोडियम होता है, जो काफी ज्यादा है। इसके अलावा, कई केमिकल, एसिडिटी रेगुलेटर, थिकनेस, प्रिजर्वेटिव, एंटी-केकिंग एजेंट, आर्टिफिशियल कलर और ह्यूमेक्टेंट होते हैं।

 

अब आप यह तय कर सकते हैं कि आपको क्या चुनना है. आपको घर की बनी आलू की सब्जी चुननी है या इसको एक प्रोसेस्ड फूड में बदलना चुनना है। हेल्थ एक्सपर्ट्सका कहना है कि आलू को बाकी सब्जियों के साथ मिलाते वक्त हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आहार में प्रोटीन की मात्रा होनी चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article