India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Precautions: प्रेग्नेंसी के First Trimester में इन बातों का रखें ख्याल, बच्चा रहेगा स्वस्थ

02:47 AM Jan 13, 2024 IST
Advertisement

Pregnancy Precautions: प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिन काफी जयादा मुश्किल समय होता है। इस दौरान आपकों अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। किसी महिला के हार्मोन और शरीर में लगातार बदलाव होने लगते हैं। इसलिए इन्हीं हिसाब से मैनेज भी करना पड़ता है।

Highlights

प्रेग्नेंसी के First Trimester में रखे ख्याल

प्रेगनेंसी में महिलाओं का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस दौरान महिलाओं का शरीर काफी नाजुक होता है, इसलिए उन्हें एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। इस वक्त थोड़ी भी लापरवाही कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। चगर्भावस्था की शुरुआत में ही किसी महिला के हार्मोन और शरीर में लगातार बदलाव होने लगते हैं। इसलिए इन्हीं हिसाब से मैनेज भी करना पड़ता है। गर्भावस्था के पहले तीन महीने में किसी तरह की लापरवाही और गलती से बचना चाहिए

हैवी एक्सरसाइज से बचें

प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने ज्यादा मेहनत वाली एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। इससे कई तरह की कठिनाईयां आ सकती हैं। यहां तक कि गर्भपात जैसी स्थिति भी बन सकती है। हैवी एक्सरसाइज के अलावा ज्यादा वजन भी नहीं उठाना चाहिए।

स्मोकिंग और कैफीन न लें

प्रेगनेंसी के बाद से ही स्मोकिंग और अल्कोहल को बंद कर देना चाहिए। ज्यादा चाय-कॉफी पीने से भी बचें स्मोकिंग करने वालों के संपर्क में भी आने से बचना चाहिए, क्योंकि सेकेंड हैंड स्मोक मां और बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

स्ट्रेस से दूर रहें

गर्भवती महिलाओं को अपनी मेंटल हेल्थ का खास ख्याल रखना चाहिए। इस समय हार्मोंस और शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में मानसिक तनाव यानी स्ट्रेस भी काफी हद तक बढ़ जाता है, जो प्रेगनेंसी में बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता।

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में क्या करना चाहिए

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article