India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गर्मियों में शुरू हो जाती है चुभती जलती घमौरियां, ये 5 घरेलू नुस्खे आज़माते ही मिलेगी राहत

08:36 AM Apr 19, 2024 IST
Advertisement

Prickly Heat: घमौरियों में होने वाली तेज खुजली और जलन की वजह से किसी भीकाम में फोकस कर पाना आसान नहीं होता है। अगर आप भी गर्मियां शुरू होते ही घमौरियों से परेशान हो जाते हैं तो ये काम करें।

Highlights

घमौरियों राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

चुभती-जलती घमौरियों ने परेशान कर रखा है? गले से लेकर पीठ तक छोटे-छोटे दानें कांटे की तरह चुभ रही हैं और खुजा-खुजाकर परेशान हो गए हैं तो टेंशन छोड़ दीजिए, क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जो घमौरियों का तुरंत अंत कर आपको राहत पहुंचाएंगे। दरअसल, घमौरियां स्किन से जुड़ी समस्या हैं, जिनके निकलने पर खुजली होती है। इससे स्किन में जलन होने लगती है। इससे बचने के लिए मार्केट में कई तरह के पाउडर आते हैं लेकिन अगर आप देसी तरीके से इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां जानिए कुछ उपाय।

मुल्तानी मिट्टी

घमौरियों को खत्म करने में मुल्तानी मिट्टी गजब का असर दिखा सकती है। इसे लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है और जलन-खुजली की समस्याएं नहीं होती हैं। मुल्तानी मिट्टी दानों को भी कम करने का काम करती हैं और बैक्टीरियां का काम भी तमाम कर देती है।

आइस क्यूब

गर्मियों में स्किन को जितना ज्यादा ठंडा रखेंगे, घमौरियां निकलने का रिस्क भी उतना ही कम रहता है। अगर घमौरियां निकल भी गई हैं तो आइस क्यूब को लेकर सूती कपड़े में लपेट लें और घमौरियों की जगह हल्के हाथों से मसाज करें। इससे काफी राहत मिलेगी।

नीम

एंटी बैक्टीरियल गुणों वाली नीम घमौरियों को खत्म कर असरदार तरीके से काम करती है। नीम के पानी से नहाने से घमौतियों खत्म हो जाती हैं। इसकी पत्तियां घमौरियों पर लगाने से भी राहत मिलती है। नीम की पत्तियां पीसकर घमौरियों पर लगाने या पानी में नीम और कपूर उबालकर नहाने से छोटे-छोटे दानों से छुटकारा मिल जाता है।

एलोवेरा जेल

घमोरियों का नामोनिशान मिटाने के लिए एलोवेरा जेल भी काफी असरदार है। यह स्किन को ठंडा रखने का काम करता है और घमौरियों से छुटकारा दिलाता है। इसे लगाने से लाल चकत्ते, खुजली और रैशेज भी खत्म हो जाता है।

चंदन

एंटीबैक्टीरियल और कूलिंग गुणों वाला चंदन घमौरियों को खत्म करने में बेजोड़ है। चंदन पाउडर और गुलाब जल लेकर स्किन पर लगाएं। इससे घमौरियां जल्दी खत्म हो जाती हैं और त्वचा को ठंडक मिलती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article