India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Redness Of Eyes: गर्मियों में आपकी आंखे भी हो रही लाल? तो करें ये उपाय

03:31 PM May 27, 2024 IST
Redness Of Eyes
Advertisement

Redness Of Eyes : गर्मियों के दिनों में आंखों से जुड़ी समस्या लोगों में काफी बढ़ जाती है। जैसे- आंखों में खुजली, जलन, पानी का गिरना और आंखों का लाल हो जाना, अधिकतर लोग इस समस्या को मामलूी दिक्कत मानकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है।

Highlight :

इस वजह से होती है समस्या

गर्मियों के मौसम में आंखों की समस्या के मामले काफी बढ़ जाते हैं। सूरज की रोशनी के अधिक एक्सपोजर की वजह से ऐसा होता है। इसके अलावा ड्राई हवा बहना, धूल गंदगी का आंखों में जाना और कई लोगों को किसी इंफेक्शन के कारण भी ये हो जाता है। ये इंफेक्शन एक साथ दोनों आंखों में भी हो सकता है। इसमें आंखें लाल हो जाती है फिर इससे जलन, खुजली, चुभन और आंखों से पानी आने की समस्या होने लगती है।

नजरअंदाज न करें आंखों की समस्या

बीते कुछ दिनों से गर्मी में तेज बढ़त देखने को मिल रही है। इस वजह से गर्मियों से होने वाली आंखों की समस्या भी बढ़ सकती है। कुछ मामलों में ये समस्या दो -तीन दिन में खुद ही खत्म हो जाती है, लेकिन अगर आंखें लाल होना व आंखो में घमौरी नुमा छोटे-छोटे दाने होने की दिक्कत बनी हुई है तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। इस स्थिति कुछ घरेलू उपाय है जो आपको राहत दिला सतकी है।

शहद से दूर होगी आंखों की समस्या

गर्मियों में आंखों की समस्या आम हो जाती है। इसमें आंखों में खुजली से लेकर आंखों का लाल हो जाना शामिल है। ऐसे में सबसे पहले अपनी हाथ की उंगलियों और आंखों को अच्छे से धों ले फिर घर में रखे शुद्ध शहद (बिना किसी मिलावट के) को आधे चम्मच साफ प्लेट में निकाल लें। उसके बाद अपनी एक उंगली में शहद को लगाएं और फिर काजल की भांति शहद को अपनी आंखों में लगाएं । फिर दस मिनट के बाद आंखों को धो लें, आपके लिए फायदेमंद साबित हो सतका है।

ये करना न भूलें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article