India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आपके रिश्ते में भी आ गई है दरार, इन 5 संकेतों को नोटिस कर बचाएं अपना रिलेशनशिप

11:34 AM Mar 31, 2024 IST
Advertisement

Relationship Advice: अक्सर Couples के बीच गलतफहमियों के चलते कड़वाहट की स्थिति बन जाती है। ऐसे में वह सही समय पर आप इन गलतफहमियों को खत्म नहीं करते हैं तो उनका रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। लेकिन, कभी भी कोई भी रिश्ता अचानक खत्म नहीं होता है। इसके लक्षण पहले से ही दिखने शुरू हो जाते हैं।

Highlights

क्यों टूटता है रिश्ता?

रिश्ते के शुरूआत में सभी चीज अच्छी लगती है। वे एक-दूसरे के साथ बहुत समय बिताते हैं, लेकिन धीरे-धीरे हमे रिश्ते की सच्चाई पता चलती है। कभी-कभी कुछ गलतफहमी के कारण लड़ाई होने लगती है। अगर कपल्स समय पर इन गलतफहमियों को समाप्त नहीं करते हैं, तो रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। कोई भी रिश्ता कभी भी अचानक खत्म नहीं होता। उसके लक्षण पहले से ही दिखाई देने लगते हैं। आप भी इन लक्षणों को ध्यान में रखकर अपने रिश्ते को बचा सकते हैं।

अपने पार्टनर को दें स्पेस

अगर आप चाहते हैं कि आपका रिलेशनशिप बेहतर चले तो अपने पार्टनर के स्पेस में बिल्कुल भी दखलांदाजी ना करें। अगर आप अपने पार्टनर ज्यादा केयरिंग करते हुए उन्हें हर बात पर टोकना शुरू कर दिया है तो समझ लिजिए आपके रिश्ते के लिए ये खतरे का संकेत है। समय रहते अपनी इस आदत को सुधार कर आप अपने रिश्ते को बचा सकते हैं।

यदि आप अपने पार्टनर की परिस्थितियां नहीं समझ पाते हैं तो आपके रिश्ते के लिए खतरे का संकेत है। एक आदर्श पार्टनर वही होता है जो अपने पार्टनर के विचारों का सम्मान करते हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं तो अपनी इस आदत में बदलाव लाएं वरना आपका रिश्ते ब्रेकअप की ओर बढ़ सकता है।

Communication रिश्ते के लिए खराब

अगर आपके पार्टनर के साथ आपका Communication बेहतर नहीं है तो आपके रिश्ते में गलतफहमियां और भावनात्मक दूरी आ सकती है। अपने पार्टनर के साथ लगातार कम्यूनिकेशन में रहें। उससे अपनी बातें घूमा-फिरा कर कहने की बजाय सीधे और स्पष्ट शब्दों में कहें। अगर आप अपने पार्टनर से अपनी बातें कहने से कतराते हैं तो ये आपके रिश्ते के लिए सही नहीं है।

Relationship में खुदगर्ज होना सबसे बुरा

किसी भी Relationship के लिए सबसे बुरा एटीट्यूड है सेल्फिश होना। अगर आप अपने पार्टनर और उसके लक्ष्यों को अहमियत देने की बजाय खुद की पसंद को ज्यादा अहमियत देते हैं तो ये आपके रिश्ते में कड़वाहत ला सकता है। दरअसल आप उम्मीद करते हैं कि आपका पार्टनर आपको सबसे ज्यादा अहमियत दें, लेकिन जवाब में आप ऐसा नहीं करते हैं, जो आपके रिश्ते के लिए खतरे की घंटी है।

जलन की वजह से भी टूट सकता है आपका रिश्ता

जलन भी किसी रिश्ते के टूटने का सबसे मुख्य वजह है। यदि आप अपने साथी की उपलब्धियों को सुनकर असहज और चिंतित हो जाते हैं तो यह साफ संकेत है कि आपका रिश्ता खतरे में पहुंच चुका है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article