India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Relationship Tips: पार्टनर की ये आदतें रिश्ते को बनाएंगीं मधुर और मजबूत

03:04 PM Mar 10, 2024 IST
Advertisement

Relationship Tips:  शादी से पहले और लगभग एक साल तक पति पत्नी के बीच सबकुछ ठीक रहता है दोनों के बीच खूब प्यार पनपता है लेकिन समय के साथ-साथ दोनों के ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ इस हद तक बढ़ जाता है कि, दोनों एक दूसरे को समय देना ही भूल जाते हैं। लेकिन यदि एक रिश्ते को सही ढंग से चलाना है तो उसके लिए दोनों पार्टनर्स के बीच लगातार प्रेम और विश्वास बने रहना बहुत जरुरी है। रिश्ते में यही दोनों चीजों के दम पर खुशहाली बनी रह सकती है। लेकिन पति-पत्नी या प्रेमी-प्रेमिका अन्य दूसरी चीजों में इतने उलझ जाते हैं कि, अपने रिश्ते को खुशहाल बनाने के लिए सही निर्णय नहीं ले पाते। इस लेख के द्वारा आज आप जानेंगे कि, अपने रिश्ते को किस तरह से मज़बूत और प्यारा बनाएं।

एक निर्णय पर सहमत रहें

पति-पत्नी के जीवन में कुछ छोटे-मोटे उतार चढ़ाव आना बड़ी बात नहीं है। इस दौरान दोनों को एक दूसरे की बात सुननी चाहिए। साथ ही जीवन में उन्हें किसी भी चुनौती का मिलकर सामना करना चाहिए लेकिन यदि इस तरह की सिचुएशन में, दोनों का नजरिया सकारात्मक नहीं है, तो इससे उनके विवाहित जीवन पर प्रभाव पड़ेगा जो उनके रिश्ते को भी बिगाड़ सकता है। पति-पत्नी को दिमाग से काम लेना चाहिए और किसी भी सिचुएशन में दोनों का एक ही मत होना चाहिए जिससे उनके रिश्ते को मज़बूती मिलेगी। इसके साथ ही दोनों ही कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने पार्टनर से जरूर डिसकस करें।

पार्टनर को इज्जत दें

किसी भी सिचुएशन में अपनी साथी की इज्जत करें यदि उनके फैसले आपके मुताबिक नहीं भी हैं तब भी उनके फैसलों का सम्मान करें। यदि आप दोनों ही वर्किंग हैं और एक दूसरे को समय नहीं दे पा रहे हैं तो इससे रिश्ते पर गलत प्रभाव पड़ेगा हो सकता है कि आप दोनों को रिश्ते से अटैचमेंट भी न रहे इसलिए किसी भी तरह एक दूसरे के लिए टाइम निकालें और अपने विचारों को अपने काम को एक दूसरे के साथ शेयर करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप दोनों के बीच करीबी बढ़ेगी। जिससे रिश्ते में प्रेम होगा। ऐसे टॉपिक्स पर बात करें जो मज़ेदार हो या जिनके बारे में आपका पार्टनर सुनने में रूचि रखता हो। अपने साथी को हमेशा प्यार और रेस्पेक्ट दें।

बातचीत में रूचि लें

यदि आप अपने साथी के साथ किसी टॉपिक पर चर्चा या नार्मल बात भी कर रहें हैं तो अपना पूरा ध्यान उसी में रखें। अपने ध्यान को भटकने न दें। एक दूसरे की बात सुनना भी उतना ही जरुरी है जितना एक दूसरे से अपने मन की बात कहना। यदि आप अपने साथी की मन की बात नहीं सुनते हैं तो इससे भी रिश्ते पर गलत प्रभाव पड़ता है। इसलिए एक दूसरे को ध्यान से सुनें, उनकी बातों को समझें और उनकी परेशनियों को हल करने में उनकी पूरी सहायता करें।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article