India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Remedies : जूते पहनने पर पैरों से आती है बदबू तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

02:51 PM May 30, 2024 IST
Smelly shoes
Advertisement

Remedies :  गर्मियों के दिनों में कई समस्याएं घेर लेती हैं। हालांकि, वो समस्याएं इतनी भी बड़ी नहीं होती की उससे निजात ना पाया जा सके लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी होती हैं जिनकी वजह से हमें शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में कई बार जूते पहनने से पैर बदबू करने लगते है। अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो इससे बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय जरूर ट्राई करें ।

Highlight :

पैरों से आने वाली बदबू आम समस्या

गर्मियों के दिनों में दिनभर जूता मोजा पहनने वालों के लिए पैरों से आने वाली बदबू बहुत आम समस्या होती है। आमतौर जूतों को लंबे समय तक न धोने पर यह परेशानी पैदा होती है। तो वहीं, कुछ लोगों के पैरों से ज्यादा पसीना निकलने की वजह से भी इस समस्या को झेलना पड़ जाता है। हालांकि जूतों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए तुरंत उपाय न किए जाए तो यह बहुत भयंकर रूप ले लेता है। जिससे कई बार आस-पास के लोगों को भी परेशानी होने लगती है। ऐसे समय में दूसरों के सामने शर्मिंदा न होना पड़े इसलिए आज हम आपको जूतों से बदबू हटाने के घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे ।

कुकिंग सोडा असरदार

Baking Soda

खाने वाला सोडा आमतौर पर हर किचन में मिल जाता है। यह गंदगी और बदबू को हटाने में भी बहुत कारगर होते हैं, ऐसे में आप इसे जूतों की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन के कपड़े में 2 या 3 चम्मच सोडा डालकर जूते में रातभर के लिए रख दें। सुबह इससे सारी बदबू गायब हो जाएगी।

फिटकरी काफी फायदेमंद

Alum

गर्मियों में पैर की बदबू दूर करने के लिए फिटकरी काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए आपको एक फिटकरी का टुकड़ा लेना है और थोड़ा गुनगुना पानी। सबसे पहले हल्के गुनगुने पानी से पैर को साफ कर लें उसके बाद 2 -3 मिनट तक फिटकरी
को साबुन की भांति अच्छी तरह से लगा ले फिर उसे पानी से धों ले। ऐसा करने से पैर की बदबू दूर हो जाती है।

जूते को हवादार जगह पर रखें

जूतों से बदबू आने का कारण इसमें पसीने से होने वाली नमी होती है। इसलिए जूतों को पैरों से निकालने के बाद बंद जगह पर नहीं रखना चाहिए। सबसे अच्छा तरीका है कि आप जूते और मोजे को उतारने के बाद धूप में या हवादार जगह पर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे बदबू अपने आप खत्म हो जाएगी।

ध्यान रखें

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article