India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शोध : फल मानसिक स्वास्थ्य में तेजी से करते हैं सुधार

12:35 PM Jan 26, 2024 IST
Advertisement

कीवीफ्रूट एक शक्तिशाली मूड बूस्टर साबित हुआ है, और ओटागो विश्वविद्यालय के नए शोध से पता चलता है कि इसका प्रभाव कितनी जल्दी हो सकता है।
द ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्यारे फल ने केवल चार दिनों में जीवन शक्ति और मूड में सुधार किया।
मनोविज्ञान विभाग के सह-लेखक प्रोफेसर टैमलिन कोनर का कहना है कि निष्कर्ष लोगों को उनके मानसिक कल्याण का समर्थन करने के लिए एक ठोस और सुलभ तरीका प्रदान करते हैं।

विटामिन सी के सेवन से बेहतर मनोदशा

"लोगों के लिए यह जानना बहुत अच्छा है कि उनके आहार में छोटे बदलाव, जैसे कीवीफ्रूट शामिल करने से, वे हर दिन कैसा महसूस करते हैं, इसमें अंतर आ सकता है। विटामिन सी का सेवन बेहतर मनोदशा, जीवन शक्ति, कल्याण और कम अवसाद से जुड़ा हुआ है, जबकि विटामिन सी की कमी उच्च अवसाद और संज्ञानात्मक हानि से जुड़ी है। हालाँकि, प्रोफेसर कॉनर का कहना है कि सीमित शोध में यह आकलन किया गया है कि विटामिन सी की खुराक या संपूर्ण खाद्य स्रोतों को शामिल करने के बाद मूड में कितनी तेजी से सुधार होता है।

155 वयस्कों पर शोध

शोधकर्ताओं ने कम विटामिन सी वाले 155 वयस्कों के 8-सप्ताह के आहार हस्तक्षेप के साथ उस अंतर को भरने का लक्ष्य रखा। प्रतिभागियों ने प्रतिदिन या तो विटामिन सी अनुपूरक, प्लेसिबो, या दो कीवीफ्रूट लिया। फिर उन्होंने स्मार्टफोन सर्वेक्षणों का उपयोग करके अपनी जीवन शक्ति, मनोदशा, समृद्धि, नींद की गुणवत्ता, नींद की मात्रा और शारीरिक गतिविधि की रिपोर्ट दी।

हम जो खाते हैं उसका हमारी भावनाओं पर अपेक्षाकृत तेज़ प्रभाव

शोधकर्ताओं ने पाया कि कीवीफ्रूट अनुपूरण से चार दिनों के भीतर जीवन शक्ति और मनोदशा में सुधार हुआ, जो लगभग 14-16 दिनों में चरम पर था, और 14वें दिन से फलने-फूलने में सुधार हुआ। दूसरी ओर, विटामिन सी ने 12वें दिन तक मूड में मामूली सुधार किया। मुख्य लेखक डॉ. बेन फ्लेचर, जिन्होंने ओटागो में अपनी पीएचडी के हिस्से के रूप में शोध किया था, कहते हैं कि ये प्रभाव दिन-प्रतिदिन कब और कैसे होते हैं, इसकी बारीकियों को समझने से विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों और पूरकों के संभावित लाभों के बारे में हमारी जानकारी में योगदान होता है। मानसिक स्वास्थ्य पर। इससे हमें यह देखने में मदद मिलती है कि हम जो खाते हैं उसका हमारी भावनाओं पर अपेक्षाकृत तेज़ प्रभाव पड़ सकता है।

विटामिन सी के लाभों की जानकारी

वे कहते हैं, "शुरुआत में हमारे प्रतिभागियों का मानसिक स्वास्थ्य अपेक्षाकृत अच्छा था, इसलिए सुधार की बहुत कम गुंजाइश थी, लेकिन फिर भी उन्होंने कीवीफ्रूट या विटामिन सी के लाभों की जानकारी दी। उन्होंने आगे कहा कि, जबकि विटामिन सी की गोलियों में कुछ सुधार दिखे, अध्ययन कीवीफ्रूट जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थों के सेवन के संभावित सहक्रियात्मक प्रभावों को रेखांकित करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article