India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Room Heater Side Effects: आंखों के लिए हानिकारक है रूम हीटर, हो सकती है गंभीर परेशानी

11:32 AM Jan 09, 2024 IST
Advertisement

Room Heater Side Effects: ठंड के समय अधिकतर लोग घंटों हीटर के सामने बैठे रहते हैं। रूम हीटर या ब्लोअर ठिठुरन वाली ठंड से शरीर को बचाने का काम करते हैं, लेकिन क्या आप इनके साइड इफेक्ट्स जानते हैं? हीटर से सबसे बड़ा नुकसान तो आंखों को हो रहा है, जिसका पानी तक सूख जाता है।

Highlights

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड से हर कोई कांप रहा है। लगातार बढ़ती ठंड से बचने के लिए अब लोग घंटों रूम हीटर और ब्लोअर के सामने बैठे रहते हैं। इससे ठंड से तो हम बच जा रहे हैं, लेकिन आंखों को खतरनाक नुकसान हो रहा है। इसकी वजह से आंखों का पानी सूखने लगा है। आंखों में ड्राईनेस बढ़ रही है। अब तक अस्पताल में इसके करीब 30 प्रतिशत मरीज बढ़ गए हैं। जानें कितनी गंभीर है ये समस्या और इससे बचने के उपाय

आंखों के लिए हानिकारक है रूम हीटर

एक्सपर्ट्स का कहना है, ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें, लेकिन हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल ज्यादा न करें। आप यह जान कर हैरान हो जाएंगे कि इससे आंखों का पानी सूख जाता है और आंखों में खुजली, लालपन या पानी आने की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

इससे बचने के उपाय

इससे बचने के लिए आंखों में लुब्रिकेंट्स डालते रहना चाहिए। डॉक्टर का कहना है कि एक तरफ मोबाइल, लैपटॉप जैसे गैजेट्स का इस्तेमाल बढ़ रहा है, तो दूसरी तरफ हीटर ब्लोअर से आंखों को गंभीर नुकसान हो रहता है। जिसकी वजह से आंखें ड्राई होने लगती है और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है। यह समस्या कम उम्र के लोगों में तेजी से बढ़ रही है। आजकल तो आर्टिफिशियल टीयर तक आने लगे हैं, जिनके इस्तेमाल की सलाह डॉक्टर देते हैं।

ठंड में आंखों को कैसे बचाएं

आंखों को समय-समय पर पानी से धोते रहे। सर्दियों में गुनगुने पानी से भी आंखों को धो सकते हैं। इससे आपकी आंखें क्लीन रहेंगी।

अपनी पलकों को बार-बार झपकाते रहें, ताकि आंखों की नमी बनी रहे।

लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल जरूर करें।

आंखों के डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा न यूज करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article