India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Self Pleaser : खुद की खुशी को प्राथमिकता देने के लिए जरूर अपनाएं ये पैशन

12:59 PM Aug 30, 2024 IST
Advertisement

Self Pleaser : जिंदगी सही तरीके से जीने के लिए खुद को खुश रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है। बता दें कि, नई पीढ़ी के युवा यानी हम सब पीपल प्लीजर नहीं बल्कि सेल्फ प्लीजर में विश्वास रख रहें है। अपनी रुचि की चीजों को करने से स्ट्रेस और एंजाइटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। ऐसे में हमें हमारे लिए अपने पैशन को फॉलो करना बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि अपनी रुचि की चीजों को करने से स्ट्रेस और एंजाइटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। खुद को बेहतर बनाने के लिए कई एक्टिविटी को शामिल कर सकते हैं, जो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे।

Highlight : 

खुश रहने के लिए पैशन को फॉलो करना जरूरी

बता दें कि खुद को खुश रखने के लिए हमारे लिए अपने पैशन को फॉलो करना बेहद जरूरी है। हम सब जानते हैं कि नई पीढ़ी के अंदर जिंदगी जीने के नजरिए में काफी बदलाव आया है। युवा अब पीपल प्लीजर नहीं बल्कि सेल्फ प्लीजर होने में यकीन रख रहे हैं। ऐसे लोग जो दूसरों की खुशी से पहले अपनी खुशी और कंफर्ट को महत्व देते हैं। दूसरों के लिए मददगार होना अच्छी बात है, लेकिन खुद को खुश रखना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि अपनी रुचि की चीजों को करने से स्ट्रेस और एंजाइटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके लिए कोई गेम, म्यूजिक, एडवेंचर एक्टिविटी, बुक रीडिंग जैसे चीजों को शामिल कर सकते हैं।

जानें, सेल्फ प्लीजर का मतलब

आपको यह ज्ञात होना जरूरी है कि सेल्फ प्लीजर का मतलब ये नहीं है कि आप दूसरों को इग्नोर करें बल्कि इसका मतलब ये है कि खुद को खुश रखने का गुण सिखें इससे पॉजिटिविटी का संचार होगा । इसके लिए आपको पसंदीदा लोगों के साथ समय बिताना भी जरूरी है। आप भले ही व्यस्त हों, लेकिन खुद की खुशी के लिए उन लोगों के साथ बैठकर आनंद जरूर उठाएं जो सकारात्मक एहसास कराकर आपकी प्राथमिकताओं को महत्व दें।

मानसिक स्वास्थ्य होगा बेहतर

इस नई पीढ़ी के युवा वर्ग बदलते समय के साथ समझ रहे हैं कि सेल्फ प्लीजर होना ज्यादा महत्वपूर्ण है। हालांकि यह सही भी है क्योंकि खुद को खुश रखने से आप न केवल अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं, बल्कि आप दूसरों के लिए भी एक सकारात्मक उदाहरण बन सकते हैं। खुद को प्राथमिकता देना और अपने जीवन का संतुलन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, खुद को खुश रखने की कला को समझें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article