India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

खाने के अलावा स्किन केयर में भी काम आता है चावल

11:28 AM Feb 20, 2024 IST
Advertisement

Skin Care: यह तो सब जानते हैं कि स्किन के लिए घरेलू नुस्खे सबसे ज्यादा कारगर होते हैं। यह नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल ज्यादा असरदार और लॉन्ग लॉस्टिंग होता है। साथ ही इनके साइड इफेक्ट्स के चांसेज भी कम होते हैं, अगर आप भी रफ और ड्राई स्किन से परेशान हैं तो चावल का आटा best option हो सकता है। जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल।

Highlights

चावल के आटे से निखारे चेहरे की खूबसूरती

अधिकतर लोग अपनी स्किन को लेकर काफी कॉन्सियश होते हैं। वे अधिकतर स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडकट्स का इस्तेमाल करते हैं। स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। जब फेसवॉश, सनस्क्रीन, स्क्रबर नहीं होते थे, तो किचन में मौजूद बेसन, हल्दी, चावल का आटा जैसी चीज़ें ही स्किन केयर का जरूरी हिस्सा हुआ करते थे। जिनके इस्तेमाल से खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही बढ़ती उम्र के असर को भी थामा जा सकता है। जानें चावल का आटा किस तरह हमारी स्किन के फायदेमंद है और कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

बॉडी लोशन की तरह

चावल के आटे को आप बॉडी लोशन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को गहराई से मॉयश्चराइज रखता है, जिससे ड्राइनेस की समस्या दूर होती है और स्किन की सॉफ्टनेस बरकरार रहती है। इसे आप रोजाना बना सकते हैं, प्रोसेस बहुत ही आसान है। इसके लिए एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाएं। अच्छी तरह मिक्स करें और फिर इसमें तकरीबन दो चम्मच चावल का आटा मिलाएं। रोज नहाने के बाद स्किन पर अप्लाई करें।

स्क्रबिंग में करें इस्तेमाल

चावल का आटा बहुत ही बेहतरीन स्क्रब होता है। यह स्किन पर पोर्स में जमी गंदगी को बाहर निकालकर चमक प्रदान करता है। इसका स्क्रब बनाने के लिए चावल के आटे में शहद और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इससे चेहरे की हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाते हैं।

फेस मास्क के तौर पर लगाएं

आप चावल के आटे को फेस पैक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस मास्क इंस्टेंट ग्लो देता है। इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस मास्क बनाने के लिए चावल के आटे के साथ मसूर दाल का भी इस्तेमाल होता है। इसके लिए मसूर दाल को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इसे बहुत थोड़े पानी के साथ पीस लें। फिर इसमें दो चम्मच के बराबर चावल का आटा मिलाएं। इस फेस मास्क को 10 से 15 मिनट लगाकर रखें। सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article