India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आपकी त्वचा भी हो गई है रूखी और बेजान? इन घरेलू उपाय से पाए ग्लोइंग स्किन

11:44 AM Jun 17, 2024 IST
Advertisement

Skin Care: ड्राई और रफ स्किन न केवल आपकी सुंदरता को कम कर देती है, बल्कि इससे उम्र भी बड़ी लगने लगती है। ड्राई स्किन एक समस्या है, लेकिन इसका इलाज आप आसानी से नेचुरल तरीके से कर सकते हैं। यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जो आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

Highlights

अपनाएं ये घरेलू उपाय

हमारे शरीर का सबसे आकर्षक हिस्सा हमारा चेहरा होता है, लेकिन अगर यही डल पड़ जाए, तो सारा लुक खराब हो जाता है। हमारी स्किन तीन तरह की होती है ड्राई, ऑयली और नॉर्मल, जिसमें ड्राई स्किन को अधिक केयर की जरूरत पड़ती है। क्योंकि किसी तरह के बाहरी कारकों का सबसे अधिक प्रभाव ड्राई स्किन पर ही पड़ता है। जैसे कि धूल, प्रदूषण, अधिक गर्मी या अधिक सर्दी।

टमाटर, पुदीने की पत्ती और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

एक टमाटर की प्यूरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच पुदीने का पेस्ट और आवश्यकता अनुसार गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। 25 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

आलू, बेसन और नींबू फेस पैक

एक छोटे कच्चे आलू की प्यूरी में आधा नींबू निचोड़ कर एक चम्मच बेसन और गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

हल्दी, चंदन और क्रीम फेस पैक

एक चम्मच फ्रेश क्रीम (मलाई)में आधा चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर चारों तरफ हाथों को घुमाते हुए लगाएं। 25-35 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

खीरा और टमाटर के टुकड़े

टमाटर के टुकड़े पर जैतून के तेल की कुछ बूंदों को डालकर चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इसके अलावा इसके लिए आप खीरे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

टमाटर और दही फेस पैक

एक छोटे टमाटर की प्यूरी में एक चम्मच दही और कुछ बूंदें जैतून के तेल को डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे ब्रश की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article