India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पेडिक्योर के बाद भी नहीं जा रही पैरों की टैनिंग, इन उपायों से आसानी से निखारें रंगत

03:24 PM Mar 09, 2024 IST
Advertisement

Skin Care: गर्मियों के दिनों में सन टैन की समस्या होना आम है। धूप में जाने से शरीर के खूले हिस्से सीधे सूरज की रोशनी में आते हैं और टैनिंग (Tanning) का शिकार होते हैं। सन टैन के दाग ज्यादातर पैरों और हाथों पर नजर आते हैं। इस टैनिंग को हटाना भी काफी मुश्किल होता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप नेचुरल तरीके (Natural way of removing tanning) से टैनिंग से छुटकारा पा सकते है। आपको मैनिक्योर और पेडिक्योर की जरूरत नहीं होगी।

Highlights

इन तरीकों से पाएं पैरों की टैनिंग से छुटकारा

सूरज की रोशनी से होने वाली चाहे चेहरे पर हो या फिर हाथ और पैर पर कहीं भी अच्छा नहीं लगती। इसे हटाने के लिए हम बहुत सारे उपाय अपनाते हैं, यहां तक कि पार्लर भी जाते हैं और वहां मैनीक्योर पैडिक्योर भी करवाते हैं। टैनिंग सबको होती है, लेकिन बस फर्क इतना है कि किसी को कम और किसी को ज्यादा होती है। वैसे तो हम अपने पूरे शरीर की खुबसूरती का ख्याल रखते हैं, लेकिन आज जानेंगे अपने पैरों की टैनिंग को हटाने के बारे में। गोरे और खूबसूरत पैर किसे पसंद नहीं है और इसमें टैनिंग हो जाए, तो वो चांद में दाग जैसा होगा। तो आइए जानते हैं इस टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

एलोवेरा और बादाम का तेल

एलोवेरा जेल में थोड़ा सा बादाम तेल मिक्स करें और फिर इसे अपने पैरों पर लगाएं और एक घंटे बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

दूध-हल्दी और टमाटर पाउडर

हल्दी पाउडर में टमाटर का पेस्ट और थोड़ा सा दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने पैरों पर लगाएं। सूखने पर इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

संतरे का छिलका और दही

संतरे के छिलके में दही को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने पैरों पर अच्छे से लगाएं और सूखने पर इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

शहद, जैतून का तेल और नींबू का रस

जैतून के तेल में शहद और नींबू का रस अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने पैरों पर लगाएं और एक घंटे बाद नॉर्मल पानी से धुलें।

पपीता और शहद

पपीता के पेस्ट में शायद मिक्स करके पैरों पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।

कच्चा दूध और चावल का आटा

कच्चे दूध में चावल का आटा मिक्स करके इससे अपने पैरों को स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा और दही

पैरों में टैनिंग बहुत ज्यादा है तो बेकिंग सोडा पाउडर में दही को अच्छे से मिक्स करें और अपने पैरों पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे मसाज करते हुए हटाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article