India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AC की हवा से हो सकती है Skin Damage, इस तरह त्वचा की करें देखभाल

01:15 PM Jun 10, 2024 IST
Advertisement

Skin Care Tips: एसी की ठंडी हवाएं स्किन को बहुत जल्दी ड्राई बना देती हैं। खिंची-खिंची त्वचा आपकी खूबसूरती खराब करती है और बाद में ये झुर्रियों का कारण बनती है। ऐसा ना हो, इसके लिए त्वचा का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है।

Highlights

AC से स्किन को होने वाले नुकसान

एसी की हवा में नमी नहीं होती, जिसकी वजह से स्किन की नमी भी खत्म होने लगती है। इसके कारण त्वचा ड्राई और खिंची-खिंची महसूस होती है। नमी कम होने की वजह से स्किन रूखी और फ्लेकी हो जाती है, होंठ फट सकते हैं और आंखों में भी ड्राईनेस होने लगती है। त्वचा ड्राई होने की वजह से वह काफी मुरझाई हुई और डल नजर आती है।

हाइड्रेटेड रहें

एसी की हवा स्किन को ड्राई बनाती है। इसलिए खुद को भीतर से हाइड्रेटेड रखें, ताकि त्वचा को नमी मिले। इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। साथ ही, जूस, नारियल पानी, छाछ, लस्सी आदि भी पी सकते हैं। इनसे भी बॉडी को हाइड्रेशन मिलता है।

मॉइश्चराइजर साथ रखें

एसी की हवा स्किन के मॉइश्चर को खत्म कर देती है। इसलिए त्वचा की ऊपरी परत को नमी देने के लिए अपने साथ एक हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर रखें। मॉइश्चराइजर आप अपनी स्किन के अनुसार चुन सकते हैं। कोशिश करें कि उसमें सेरेमाइड्स, हायल्यूरोनिक एसिड और पेपटाइड्स हों, ताकि स्किन बैरियर भी हेल्दी रहे।

डाइट में सुधार करें

अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हों, जैसे- विटामिन ए, सी और ई, साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी स्किन के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इनसे भरपूर फूड्स जरूर लें, ताकि स्किन डैमेज कम हो और त्वचा हेल्दी रहे। साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट्स भी जरूर शामिल करें, ताकि सेल डैमेज से बचने में मदद मिले।

स्किन केयर में बदलाव करें

एसी की हवा के कारण स्किन को होने वाले नुकसानों से बचने के लिए खास स्किन केयर रुटीन फॉलो करना जरूरी है। इसके लिए जेंटल क्लेंजर, टोनर, मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ऐसे ही रात में सोते समय हाइड्रेटिंग सीरम और बैरियर रिपेयर क्रीम का इस्तेमाल करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article