India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आप भी चाहते हैं इंस्टेंट ग्लो, टमाटर का ऐसे करें इस्तेमाल, दाग धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

01:41 PM Apr 27, 2024 IST
Advertisement

Skin care Tips: सेहत के लिए तो टमाटर एक सुपरफूड है, जो पोषक तत्वों एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर है। लेकिन इसके अलावा ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए टमाटर बेस्ट ऑप्शन है। इसका उपयोग कर आप आसानी से अपने चेहरे को ग्लोइंग और मुलायम बना सकते हैं। जानें इसे इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीके।

Highlights

ऐसे करें स्किन केयर

टमाटर हर घर के किचन में आसानी से मिल जाएगा लोग अक्सर इसका इस्तेमाल चटनी, सब्जी और सलाद के रूप में करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल कर आप चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल के बारे में।

फेस पैक की तरह करें इस्तेमाल

टमाटर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आप टमाटर की मदद से फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको टमाटर को पीसकर उसमें दही मिलना होगा। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं, फिर धो लें।

टमाटर और शहद का फेस

टमाटर और शहद का फेस पैक भी चेहरे के लिए फायदेमंद हो सकता है, इसके लिए आपको पिसे हुए टमाटर में शहद को मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, फिर 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

टमाटर का रस लगाएं

आप ताजा टमाटर का रस निकालकर उसे सीधा चेहरे पर लगा सकते हैं, फिर 20 मिनट के बाद इसे धो ले। ऐसा करने से त्वचा हाइड्रेट रहेगी और चमकदार बनेगी। आप टमाटर की मदद से स्क्रब भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक टमाटर को पीसकर, उसमें एक चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें।

5 मिनट तक लगाकर मसाज करें

इस पेस्ट को 5 मिनट तक लगाकर मसाज करें। इससे चेहरे की डेड स्क्रीन निकलेगी और त्वचा पर निखार आएगा। इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें, क्योंकि कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल से एलर्जी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article