India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

40 की उम्र में भी दिखना चाहती हैं खूबसूरत और जवां, स्किन केयर में शामिल करें Chocolate

11:51 AM Jul 07, 2024 IST
Advertisement

Skin Care Tips: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है स्किन पर इसका असर दिखने लगता है। उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है ताकि आपकी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रह सके। तो चॉकलेट को करें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल जो स्किन के लिए है कई तरीकों से फायदेमंद।

Highlights

स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रहे

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां नजर आना नॉर्मल है, लेकिन ये रिंकल्स आपकी खूबसूरती कम करने का काम करते हैं। वैसे आजकल जिस तरह की लाइफस्टाइल हो चुकी है, उसके चलते कम उम्र में ही चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगा है। अगर आप स्किन को हेल्दी व जवां रखने का कोई सस्ता उपाय ढूंढ़ रही हैं, तो चॉकलेट से कर लें दोस्ती।

चॉकलेट से स्किन को होने वाले फायदे

चॉकलेट स्किन को अंदर से मॉयश्चराइज करती है, जिससे उसकी चमक बढ़ती है। चॉकलेट में मौजूद कोकोआ फ्लैवोनॉयड्स से भरपूर होता है, जो कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे बढ़ती उम्र का असर को थामा जा सकता है। वहीं चॉकलेट में जिंक की मौजूदगी से एक्ने की समस्या दूर होती है।

चॉकलेट एंड फ्रूट फेस मास्क



ब्लेंडर में केले, संतरे का एक- एक टुकड़ा डालें। साथ ही डार्क चॉकलेट भी। सारी चीजों को पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें। इस पैक से चेहरे की कम से कम 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद इसे चेहरे पर ऐसे ही लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पैक को हटाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें और चेहरे पर फर्क देखें।

चॉकलेट और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

एक से दो पीस चॉकलेट को सबसे पहले पिघला लें। अब इसमें मुल्तानी मिट्टी डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर उंगली या ब्रश की मदद से अप्लाई करें। सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

चॉकलेट और शहद फेस मास्क

डार्क चॉकलेट को पिघला लें। इसे थोड़ी मात्रा में शहद मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। सूखने के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।

ध्यान रखें ये बातें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article