India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

त्वचा को बनाना चाहते हैं बेदाग और निखरी, किशमिश होगी असरदार, चुटकी में लाए निखार

01:00 PM Apr 30, 2024 IST
Advertisement

Skin Care Tips: हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और बेदाग नजर आए। हालांकि आज के समय बढ़ते प्रदूषण धूल मिट्टी और गर्मी के कारण त्वचा का निखार कम होने लगता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं Skin Care Tips के बारे में जो पूरे घरेनुस्खों से तैयर किया गया है। आइएं जानते हैं।

Highlights

ऐसे करें स्किन की देखभाल

Skin Care सिर्फ महंगे प्रोडक्ट्स से ही नहीं बल्कि, घर पर बनाए कुछ फेस पैक्स से भी किया जा सकता है। घर पर बनाए गए DIY Face Masks नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से बनते हैं। इसलिए इनसे एलर्जी या रिएक्शन का खतरा कम होता है, लेकिन फिर भी पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। कुछ खास चीजों का इस्तेमाल करके स्किन को जवां और खूबसूरत बनाए रखने में काफी मदद मिलती है। इन्हीं चीजों में किशमिश भी शामिल है। किशमिश में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। Vitamins, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर किशमिश के कई तरह के फेस पैक्स घर पर बना सकते हैं, जो स्किन की अलग-अलग परेशानियों को दूर करने में मदद करेंगे।

किशमिश और दूध फेस पैक

इस फेस पैक को बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच भीगी हुई किशमिश का पेस्ट और दो चम्मच दूध लेकर अच्छे से मिक्स करें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक से आपकी स्किन मुलायम और निखरी हुई बनेगी।

किशमिश और चावल का आटा फेस पैक

किशमिश और चावल के आटे का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए काफी असरदार होगा। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच भीगी हुई किशमिश का पेस्ट और एक चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच गुलाब जल को मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इस फेस पैक से आपकी स्किन के डेड सेल्स साफ होंगे और चेहरा खिला-खिला नजर आएगा।

किशमिश और शहद फेस पैक

किशमिश और शहद का फेस पैक भी काफी पुराना और कारगर नुस्खा है। एक कटोरी में एक चम्मच शहद में दो चम्मच भीगी हुई किशमिश का पेस्ट और बहुत थोड़ा-सा हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और फिर 20 मिनट बाद धो लें। इससे स्किन मॉइस्चराइज्ड रहेगी और मुंहासों की समस्या भी कम हो सकती है।

किशमिश और चंदन फेस पैक

चंदन में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई समस्याओं को दूर करते हैं। इसलिए आप किशमिश और चंदन का फेल पैक ट्राई कर सकते हैं। एक कटोरी में एक चम्मच भीगी हुई किशमिश का पेस्ट, एक चम्मच चंदन फेस पैक और अंदाजे से दूध को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इसे सूख जाने पर धो लें।

किशमिश और बादाम दूध

एक चम्मच बादाम दूध में एक चम्मच भीगी हुई किशमिश का पेस्ट मिक्स करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 15-20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

किशमिश और नारियल दूध फेस पैक

एक चम्मच भीगी किशमिश के पेस्ट में थोड़ा-सा नारियल का दूध मिक्स करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं 25 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

किशमिश और दही पैक

दो चम्मच दही, एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच भीगी हुई किशमिश का पेस्ट मिक्स करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 30 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article