India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तेज धूप से चेहरे पर हो गई है टैनिंग, फॉलो करें ये टिप्स, झट से मिलेगा छुटकारा

12:11 PM May 20, 2024 IST
Advertisement

Skin Care Tips: धूप में बाहर निकलना हर कोई नहीं चाहता, लेकिन काम और पैसे की मजबूरी की वजह से उसे ये कदम उठाना पड़ता है, जो फेस टैनिंग बढ़ा देता है, ऐसे में आपको इसे दूर करने का तरीका पता होना चाहिए।

Highlights

ऐसे करें टैनिंग दूर

गर्मी का मौसम शुरू होते ही स्किन संबंधित समस्याएं होने लगती है, ऐसे में कुछ लोगों का चेहरा धूप की वजह से लाल पड़ने लगता है, इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें आराम नहीं मिलता अगर आप भी लाल त्वचा से परेशान हो चुके हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको ऐसे पांच घरेलू उपाय बताएंगे जीने कर आप आसानी से अपने चेहरे के लाल पन को कम कर सकते हैं।

गुलाब जल का इस्तेमाल

गर्मी में तेज धूप के कारण चेहरे पर रेडनेस आ जाती है, इससे बचने के लिए आप सबसे पहले चेहरे पर गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह त्वचा के लाल पन को काम करता है और ठंडक पहुंचता है। आप गुलाब जल को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, इससे सनबर्न के कारण हुई डैमेज स्किन से छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

इसके अलावा आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं,  एलोवेरा को लोग सदियों से त्वचा के लिए इस्तेमाल करते आ रहे हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे की रेडनेस को कम करते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप 15 से 20 मिनट के लिए एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

बर्फ से करें सिकाई

चेहरे की लालिमा को कम करने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं बर्फ से रोजाना चेहरे पर बर्फ की सिकाई करने से सूजन और लाल पन दोनों कम होता है।

आप चाहे तो बर्फ के ठंडे पानी से चेहरे को धो सकते हैं। नारियल तेल भी चेहरे के लाल पन को दूर करने में मदद करता है रोजाना अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए नारियल तेल लगाने से त्वचा स्वस्थ रहती है। इन सभी उपायों को कर आप आसानी से अपने चेहरे के लाल पन को दूर कर सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article