India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Skin Care Tips : चेहरे की झाइयों के लिए फायदेमंद ये घरेलू उपाय

12:16 PM May 27, 2024 IST
Freckles
Advertisement

Skin Care Tips : स्किन पर झाइंयों के होने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें एक बड़ी बजह हाॅर्मोन्स का असंतुलन शामिल है। चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां अक्सर चेहरे का निखार छीन लेती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस समस्या से जल्द से जल्द निजात पाया जाए। यदि आप भी स्किन पर होने वाली झाइयों से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर ट्राई करें।

Highlight :

केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से साइड इफेक्ट का खतरा

स्किन पर होने वाली झाइंया हमारे चेहरे की निखार छीन लेती हैं। ऐसे में लोग इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन केमिकल वाले इन प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स से कई बार साइड इफेक्ट का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं इन प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का असर कुछ समय बाद खत्म होने लगता है, जिसकी वजह से फिर वही समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप भी चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

आलू और नींबू असरदार

Remedies Of Freckles

अगर आप चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बों से निजात पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आलू और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू में मौजूद एंजाइम धब्बों को हल्का करते हैं, जबकि नींबू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। ऐसे में यह दोनों चेहरे की झाइयां हटाने में आपके लिए मददगार साबित होंगे। इसके लिए एक आलू के रस में आधा नींबू निचोड़ लें। अब इस घोल को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर मुंह धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसे लगाने से फायदा हो सकता है।

हल्दी और मिलाई फायदेमंद

Remedies Of Freckles

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। हालांकि शरीर की कई अंदरूनी और बाहरी समस्या में आराम पाने के लिए हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर झाइयों से निजात पाना चाहते हैं, तो इसके लिए हल्दी और दूध की मिलाई को लगाएं, यह काफी मददगार साबित हो सतके हैं। दूर करने में 2 से 3 चम्मच हल्दी में मिलाई को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस फेस मास्क को दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद मुंह धो लें।

शहद हमारी त्वचा के लिए लाभदायक

Remedies Of Freckles

कई गुणों से भरपूर शहद भी हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक है। स्किन को मुलायम और हाइड्रेड बनाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, दाग-धब्बों और झाइयों के लिए भी शहद काफी फायदेमंद है। दो चम्मच शहद में 2 चम्मच नींबू का रस डालकर इसे अच्छे से मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक सूखने दें और बाद में पानी से मुंह धो लें।

पपीते का गूदा

Remedies Of Freckles

कच्चे पपीते का गूदा दाग-धब्बों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पपीते के गूदों में कुछ ऐसे तत्व पाएं जाते हैं, जो चेहरे पर मौजूद अनचाहे दाग-धब्बों को दूर करने का काम करते हैं। इसके लिए ताजा पपीता लें और उसके ऊपरी हिस्से को काट दें फिर उसमें से निकलने वाले गूदा को झाईयों वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथों दो से तीन बार मसाज करें। फिर आधे घंटे बाद मुंह को धुलकर नारियल को तेल लगा लें, फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article