India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Skin Care Tips: सेहत के साथ ही सुंदरता भी बढ़ाता है टमाटर, जानें स्क्रब बनाने का तरीका

12:44 PM Mar 20, 2024 IST
Advertisement

Skin Care Tips: कई लोग सुंदरता पाने या अपने चेहरे में निखार लाने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं। लोग निखार के लिए बाजार से कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स, क्रीम, फेस वाश और माइस्चराइजर खरीदते हैं। इन सब के इस्तेमाल के बाद भी उनके फेस पर मनचाहा ग्लो नहीं आता है बल्कि यह भी खतरा रहता है कि इन प्रोडक्ट्स से फेस पर कहीं कोई गलत प्रभाव न पड़े। यदि आप भी अपनी ड्राई स्किन, रूखी त्वचा से परेशान हैं तो हम आपको बताएंगे की सिर्फ एक टमाटर के इस्तेमाल से आप कैसे अपनी त्वचा का रूखापन वापस प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख के द्वारा आप जान पाएंगे की टमाटर न सिर्फ खाने में फायदेमंद है बल्कि यह आपकी बेजान त्वचा को निखार कर सामने लाने का काम भी करता है।

टमाटर में हैं ढेरों पोषण

टमाटर को खाने से व्यक्ति को विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व प्राप्त होते हैं ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत जरुरी हैं। बड़े-बड़े ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार टमाटर खाने के साथ ही सुंदरता भी बढ़ाता है। टमाटर को खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं साथ ही यह स्किन के लिए भी गुणकारी है। आइये जानें टमाटर से स्क्रब कैसे तैयार किया जाता है।

ऐसे बनाएं स्क्रब

टमाटर से स्क्रब बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है इसे हम बहुत ही आसानी से बना सकते हैं इसके लिए 2 से 3 टमाटर लेकर उनको साफ पानी में अच्छे से धो लें। टमाटर को अच्छे से धो लेने के बाद उसका रस निकल लें और उसके गूदे को अच्छे से मैश कर लें इसके बाद गूदे में चीनी और शहद मिलाकर उसका एक पेस्ट तैयार करें, जब पेस्ट बन जाये तो उसके बाद उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगाने के 10 या 15 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें। आप इस प्रक्रिया को रोज या समय न होने पर हफ्ते में 2 से 3 बार दोहरा सकते हैं।

इसके अलावा आप एक और तरीका अपना सकते हैं इसके लिए आपको एक कटोरा में बेसन, हल्दी, धनिया पाउडर और गुलाब जल डालकर उनका पेस्ट बना लें अब ऊपर से उसमें शहद और चीनी भी डालें और सबसे बाद में टमाटर का गूदा और रस भी इसमें डालें। इन सब के पश्चात इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर इसकी 10 से 20 मिनट तक मालिश करें और फिर अपने फेस को धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 से 4 बार दोहराएं।

टमाटर त्वचा के लिए क्यों है फायदेमंद

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article