India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Skin Care: Natural ग्लो के लिए ट्राई करें कपूर, नहीं होंगे Pimple

04:13 PM Jan 31, 2024 IST
Advertisement

Skin Care: क्या आप भी Pimple से पीछा छुड़ाने के लिए कई Beauty प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, फिर भी कोई खास असर नहीं होता है? अधिकतर महिलाए अपनी स्किन पर कई एक्सपेरिमेंट करती हैं। हम आपके लिए लाए हैं कपूर से चुड़े कुछ स्किन केयर टिप्स, जिन्हें ट्राई कर आप एकदम नेचुरल लुक पा सकती हैं।

Highlights

Skin के लिए perfect इलाज है कपूर

हम अक्सर अपनी Skin पर नए-नए एस्पेरिमेंट्स करते रहते हैं। जिसके चलते चेहरे पर Pimples होने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के कैमिकल वाले skin care पर हजारों रुपय खर्च करते हैं। इसके बावजूद भी ये समस्या आपका पीछा नहीं छोड़ती है। हम आपको बता रहे हैं कि कपूर आपके चेहरे के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक बार कपूर को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके देखें। जो कई सारी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है लेकिन इस्तेमाल से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें।

कपूर में पाए जाते हैं ये गुण

ये जान कर आपको हैरानी होगी कि पूजा-पाठ में इस्तेमाल किए जाने वाले कपूर को आप स्किन केयर में भी शामिल कर सकती हैं। कपूर के इस्तेमाल से मुंहासों की समस्या दूर करने में मदद मिलती है, क्योंकि यह एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यही नहीं कपूर से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे भी दूर होते हैं और चेहरे का निखार बढ़ता है। वैसे कपूर बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन का भी कारगर इलाज है, तो कैसे करना है इसका इस्तेमाल, आइए जान लें यहां।

कपूर- बादाम तेल Face pack

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 2 टेबलस्पून बादाम का तेल और एक चुटकी कपूर पाउडर डाल कर एक पेस्ट तैयैर कर लें। अब  इस पेस्ट को चेहरे अप्लाई करें और 10 मिनट बाद धो लें। इस बात का ध्यार रखें कि यो पेस्ट केवल ड्राई या नॉर्मल स्किन वाले ही इसका इस्तेमाल करें। जिसकी स्किन ऑयली है, वे इस पेस्ट से बचें।

कपूर-मुल्तानी मिट्टी Face pack

कपूर-मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के लिए 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी पाउडर, 1 चुटकी कपूर पाउडर और गुलाबजल की कुछ बूंदें एक बाउल में डालकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट को फेस पैक के तौर पर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें।  इसे महीने में करीब दो से तीन बार अप्लाई करें।

कपूर- बेसन Face pack

कपूर- बेसन फेस पैक को तैयैर करने के लिए 1 चुटकी कपूर पाउडर, 1 टेबलस्पून बेसन, गुलाब जल को एक बाउल में डालकर मिक्स कर लें। अब चेहरे पर इस पेस्ट को अप्लाई करें और 10 मिनट बाद धो लें। इसे भी आप 15 दिन में एक बार अप्लाई करें।

कपूर- नारियल तेल Face pack

इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच नारियल तेल में 1/4 टीस्पून कपूर पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और एक बोतल में स्टोर कर लें।  इस तेल को चेहरे पर अप्लाई करें और 10 मिनट बाद धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इस पैक को ट्राई न करें।  इस फेस पैक को लगाने से स्किन पोर्स की डीप क्लीनिंग हो जाती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article