India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Skin को बनाना चाहते हैं Glowing, रात को सोने से पहले ऐसे करें स्किन केयर

12:35 PM Apr 09, 2024 IST
Advertisement

Skin Care: क्लीन स्किन पाना तो हर महिला का सपना होता है। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी क बीच हम अपनी ठीक से केयर नहीं कर पाते हैं।  चेहरे को चमकदार बनाने के लिए लोग कई मेहनत करते हैं, आप भी चेहरे के दाग-धब्बे से परेशान हैं, तो रोजाना रात में इस चीज को चेहरे पर लगा कर सुबह धो लें।

Highlights

ऐसे करें स्किन केयर

Skin Care जितना सुबह जरूरी होता है उसकी उतनी ही जरूरत रात के समय भी होती है। दिनभर स्किन धूप, धूल और मिट्टी का शिकार तो होती ही है साथ ही सुबह के समय लगाए गए प्रोडक्ट्स शाम तक त्वचा पर जम जाते हैं। रात में चेहरा धोकर स्किन केयर ना की जाए, तो सुबह की अशुद्धियां चेहरे पर Dead Skin Cells की तरह जम जाती हैं। यही डेड स्किन सेल्स चेहरे को बेजान बना देती हैं और खूबसूरती खोई-खोई लगने लगती है। ऐसे में घर की ही कुछ चीजों को रात के समय चेहरे पर लगाकर सोया जा सकता है।

स्किन को बनाएं मुलायम

रात में सोने से पहले चेहरे पर कुछ चीजों को लगाने से चेहरा चमकदार बन सकता है। एलोवेरा जेल स्किन को हाइड्रेट करने और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इसकी मदद से चेहरे की त्वचा रात भर हाइड्रेट रहती है। आप रात में सोते वक्त नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। यह एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है, जो स्किन को मुलायम और चिकना बनाने में मदद करता है।

डेड स्किन से छुटकारा

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। सोने से पहले आपको 20 मिनट के लिए दही अपने चेहरे पर लगाना है, फिर इसे धो लेना है। इन सबके अलावा आप गुलाब जल को सोने से पहले अपनी स्किन पर लगा सकते हैं, इससे स्किन सॉफ्ट रहती है और पिंपल्स कम होते हैं।

कुछ बातों का रखें ध्यान

रात में सोने से पहले जब आप इन चीजों में से किसी एक को अपने चेहरे पर लगाएं, तो ध्यान रहे की दिन भर किया हुआ मेकअप और चेहरा एक बार धो लें। इन सबके अलावा एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं और अपनी डाइट में संतुलित आहार जैसी चीजें शामिल करें।

आप रोजाना व्यायाम करें और नींद पर्याप्त लें। इन उपायों को करने से आपकी त्वचा रात भर स्वस्थ रहेगी और चेहरा चमकदार बनेगा। कुछ लोगों को इन चीजों से एलर्जी हो सकती है। अगर फेस पर कोई दिक्कत हो, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article