India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pimple से लेकर Dandruff का इलाज करें नीम की पत्ती, ऐसे करें इस्तेमाल

01:39 PM Jul 13, 2024 IST
Advertisement

Skin-Hair Care: क्या आप जानते हैं कि नीम के इस्तेमाल से आपका चेहरा निखर जाएगा। नीम के पत्ते में कई गुण हैं जिससे कई लोग अनजान हैं। इतनी ही नहीं आप अगर डैंड्रफ से भी परेशान हैं तो यह आपकी परेशआनी का हल कर सकता है। नीम का इस्तेमाल आप स्किन और बालों के लिए भी कर सकते हैं।

Highlights

रोजाना करें नीम का इस्तेमाल

नीम का इस्तेमाल प्राचीन काल से लोग करते आ रहे हैं। नीम सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, वहीं ये बालों और स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। नीम में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्किन और बालों में होने वाले संक्रमण से बचाते हैं। इसके पत्ते, छाल और बीजों का उपयोग विभिन्न रूपों में किया जाता है, जैसे कि नीम तेल, नीम पेस्ट आदि। यदि आप इसका इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं, तो पहले आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

स्किन इन्फेक्शन दूर करें

नीम में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण विभिन्न संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल पिंपल्स, एक्जिमा और दाद में किया जाता है। नीम का पेस्ट बनाकर लगाने से स्किन की समस्याएं दूर की जा सकती है।

ऑयली स्किन से छुटकारा

नीम की पत्तियों के पेस्ट में कई एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो रूखी और ऑयली स्किन को मुलायम और ऑयल फ्री रखने में मदद करता है। ये स्किन से एक्ट्रा सीबम को हटाकर पोर्स को खोलता है जिससे मुहासों की समस्या नहीं होती।

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज

नीम में विटामिन-सी, कारोटिनोयड्स और एलडेहाइड्स होते हैं जो स्किन को हमेशा जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

सूजन कम होती है

नीम के पत्ते और तेल में एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो स्किन में होने वाली जलन, सूजन और खुजली से राहत देता हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

नीम के तेल का इस्तेमाल बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है और उन्हें मजबूती देने में सहायक होता है।

डैंड्रफ की समस्या



नीम के तेल का इस्तेमाल करने से ये बालों की खुजली या डैंड्रफ की समस्या दूर करता है। साथ ही ये बालों की ड्राइनेस भी कम कर सकता है और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article