India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Sugar : अगर आप भी हैं चीनी खाने के शौकीन, तो हो जाएं सावधान

01:10 PM Jan 06, 2024 IST
Advertisement

Sugar : एक व्यक्ति को दिन में कितनी चीनी खानी चाहिए यह निर्भर करता है आप रोज कितने फिजिकल एक्टिव रहते हैं। चीनी कहीं से भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती। चीनी में कोई पोषक तत्व नहीं होते। अधिक चीनी का सेवन करने से आप कई बीमारियां हो सकती हैं।

हर रोज चीनी खाने से होती है बीमारियां

भारत में ज्यादातर लोग मीठा खाने के शौकीन है। किसी भी त्योहार या फंक्शन में मीठा जरूर बनता है। लेकिन अधिक मीठा खाने से यह आपके लिए जानलेवा हो सकता है। इससे आप कई खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

IJCM ने अपनी रिपॉर्ट में कहा

इंडियन जर्नल ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन के रिसर्च में पाया गया है कि भारत में अधिक लोगों को चीनी की लत है, जो खतरनाक स्तर पर है। ऐसे कई फूड हैं, जिनमें चीनी का इस्तेमाल रिकॉर्ड स्तर पर किया जाता है। भारत में हर साल होने वाली 80 प्रतिशत मौत की वजह डायबिटीज, कैंसर और हार्ट की बीमारियां है।

दिनभर में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए?

सवाल यह है, कि हेल्दी रहने के लिए आपको एक दिन में कितनी चीनी का सेवन करना चाहिए। WHO की रीसर्च के अनुसार एक व्यक्ति को एक दिन में 6 चम्मच से ज्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए। इससे आप मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारी से बच सकते हैं। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करने की कोशिश करें जिनमें नेचुरल शुगर हो।

इसलिए आपको अधिक मीठा खाने से बचेंऔर नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए। ताकि आप खुद को बीमारियों से बचा सकें।​

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article