India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Sugar Side Effects: क्या आप भी हैं मीठा खाने के शौकीन? हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

10:15 AM Dec 25, 2023 IST
Sugar Side Effects
Advertisement

Sugar Side Effects: बहुत से लोगों को नमक का खाने से भी ज्यादा मीठा खाना पसंद होता है, मीठा सामने आते ही कुछ लोगों को खुद पर काबू नहीं रहता है। मीठा खाने के लगभग सभी शौकीन होते हैं लेकिन जरुरत से ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है इसलिए मीठे को एक सिमित मात्रा में ही खाया जाना चाहिए। मीठे में मिली चीनी किसी भी मिठाई का स्वाद तो बढ़ा देती है लेकिन आपकी सेहत को खराब भी कर सकती है। चीनी खाने से आप कई गंभीर बिमारियों के शिकार हो सकते हैं। अधिक मात्रा में चीनी से बना मीठा खाने से हाई बीपी के साथ ही मोटापा, सूजन मधुमेह और त्वचा संबंधी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं अधिक मात्रा में चीनी से बना मीठा खाने से आप कौन सी बिमारियों के शिकार हो सकते हैं।

हाई बीपी की समस्या

अधिक मात्रा में चीनी खाने से हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या होने का खतरा रहता है। अभी तक आप सोचते होंगे की सिर्फ नमक ही हाई बीपी के लिए जिम्मेदार होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में चीनी या चीनी से बना मीठा खाने से भी हाई बीपी की समस्या हो सकती है इसलिए मीठा खाने पर नियंत्रण रखें।

मोटापा बढ़ने की समस्या

मीठा खाने से मोटापा बढ़ने की समस्या बहुत तेजी से होती है। चीनी में भारी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जिससे मोटापा बढ़ता है साथ ही चीनी इंसुलिन बढ़ाने का काम करती है जिससे पेट पर फैट बढ़ने लगता है और शरीर मोटा होने लगता है।

नींद न आने की समस्या

अधिक मात्रा में चीनी या चीनी से बना मीठा खाने से आपको नींद न आने की समस्या होने का खतरा रहता है। विशेष रूप से नींद न आने की समस्या से बचने के लिए आपको रात को मीठा खाने से बचना चाहिए क्योंकि रात को मीठा खाने से ऊर्जा का लेवल बढ़ता है जिससे नींद नहीं आती है।

जोड़ों में दर्द होने की समस्या

कुछ रिपोर्ट्स में मिली जानकारी के अनुसार ज्यादा चीनी खाने से जोड़ों पर सूजन आने लगती है जिससे गठिया बाय की समस्या होने का खतरा रहता है साथ ही इससे जोड़ों में दर्द भी रहने लगता है।

मीठा देख कर नियंत्रण न होना

 

मीठा खाने की इच्छा ज्यादा होना भी एक बड़ी समस्या है। यदि आप मीठे को देखकर खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो मीठा खाना कम कर दें। क्योंकि मीठा खाने से चीनी आपको इसकी लत लगवा देती है जिससे आप धीरे-धीरे मीठा खाने के आदि होने लगते हैं।

त्वचा की खोती है रंगत

अधिक मात्रा में मीठा खाने से त्वचा मुंहासों, झुर्रियों और अन्य त्वचा संबंधी बिमारियों से ग्रसित हो सकती है। इसका मुख्य कारण यह है कि चीनी खाने से एण्ड्रोजन का स्तर बढ़ने लगता है जिससे त्वचा से जुड़े रोग हो सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article