India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है दही, आज ही डाइट में करें शामिल, मिलेंगे गजब के फायदे

12:45 PM May 09, 2024 IST
Advertisement

Summer Diet Tips: गर्मियां शुरू होते ही लोग अपनी गर्मियों क मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे मौसम में आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैँ। गर्मियों अक्सर पेट से जुड़ी समस्या अधिक देखने को मिलती है। इसके लि आप अपनी डाइट में दही शामिल कर सकते हैँ।  दही का नियमित सेवन करने से आप गर्मियों में हेल्दी रह सकते हैं। दही में प्रोटीन, कैल्शियम समेत पोषक तत्वों का खजाना होता है, जो शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं।

Highlights

रोजाना दही खाने के फायदे

Health Benefits Of Eating Curd During Summer: गर्मियां शुरू होते ही लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने लगते हैं, जिनकी तासीर खाने में ठंडी होती है। ऐसी चीजें खाने से न सिर्फ व्यक्ति का पेट ठंडा रहता है बल्कि गर्मी की वजह से वो बीमार भी नहीं पड़ता है। ऐसी ही एक चीज का नाम है दही। जी हां, दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, Vitamin C, Vitamin B 6, Vitamin A, Vitamin B, Vitamin के, फैटी एसिड आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत को कई गजब के फायदे पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों में दही खाने से व्यक्ति को होते हैं क्या फायदे।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

दही का सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से भी राहत मिल सकती है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स आपकी आंतों की हेल्थ में भी काफी हद तक सुधार कर सकते हैं। हालांकि रिसर्च में दही को लेकर हैरान करने वाली वाली सामने आई है। इसमें पता चला है कि प्रतिदिन 1-2 कप दही खाने से डायबिटीज का खतरा भी कम किया जा सकता है।

दही में पाए जाने वाले गुण

दही का नियमित रूप से सेवन करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार हो सकता है और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान पाया कि दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल होता है।

इतना ही नहीं, शुगर के मरीजों के लिए भी दही का सेवन करना लाभकारी होता है और ऐसा करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अपनी डेली डाइट में दही शामिल करते हैं, उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा उन लोगों की तुलना में कम होता है, जो दही का सेवन नहीं करते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article