India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चिलचिलाती गर्मी में त्वचा को रखें हाइड्रेट, डाइट में शामिल करें यह जूस

11:50 AM May 04, 2024 IST
Advertisement

Summer Skin Care: मई का रमहीना शुरू हो चुका है। इस महीने में कई परेशानियां सामने आती हैं। खासकर त्वचा से जुड़ी समस्याएं अधिक होती है। अक्सर हम कम पानी पीते हैं। जिसके चलते त्वचा का निखार गायब होने लतगा है। गर्मी में अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप खरबूजे के जूस का सेवन कर सकते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है और चमकदार बनाने में मदद करता है।

Highlights

त्वचा की ऐसे करें केयर

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। खरबूजा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। यही नहीं इसका जूस त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और चेहरे की गंदगी को साफ करता है। यह त्वचा के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। इसमें पानी और विटामिन भरपूर होता है, जो चेहरे को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

खरबूजे का जूस

गर्मी के दिनों में अगर आप रोजाना खरबूजे का जूस पीते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के चिपचिपे पन को दूर कर पिंपल्स को कम करने में मदद करते हैं। इसके जूस में विटामिन सी भरपूर होता है, जो त्वचा को मुलायम बनाता है। यही नहीं खरबूजे का जूस झुर्रियों को कम करने में भी काफी कारगर माना गया है। इसके अलावा खरबूजा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है। आप इसका रोजाना सेवन कर अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

ऐसे करें सेवन

खरबूजे का जूस आप घर पर बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप किसी स्टोर से खरीद कर उसका उपयोग करें। इसे आप दिन में दो बार पी सकते हैं, ध्यान रहे जूस ताजा होना चाहिए। इसके अलावा आप खरबूजे के जूस को किसी दूसरे जूस में शामिल कर भी पी सकते हैं। गर्मी के दिनों में आप खरबूजे के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

इस बात पर रखें खास ख्याल

इसके अलावा कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, जैसे इसके जूस का अधिक सेवन करने से कुछ लोगों को समस्या हो सकती है। अगर इससे आपको कोई एलर्जी या समस्या होती है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

डायबिटीज पेशेंट इसका सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर करें। अगर आप भी चमकदार स्किन पाना चाहते हैं, तो आज से खरबूजे का जूस पीना शुरू कर दें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article