India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रोज सुबह करें ये 4 काम, पूरे दिन स्किन रहेगी फ्रेश और ग्लोइंग

10:37 AM Jun 19, 2024 IST
Advertisement

Summer Skin Care Tips: भीषण गर्मी के इन तपते दिनों में त्वचा का ख्याल रखना सबसे बड़ा चैलेंज हो जाता है। अब थोड़े ही समय में मानसून भी दस्तक देने जा रहा है। अगर आप अपनी स्‍किन केयर रात के साथ-साथ सुबह भी करेंगी तो आपकी त्‍वचा हमेशा हेल्‍दी और चमकदार बनी रहेगी। आइए जानते हैं मॉर्निंग स्‍किन केयर ब्‍यूटी रूटीन।

Highlights

इन स्टेप्स को करें पॉलो

गर्मीयों में त्वचा का खास ख्याल रखना काफी जरूरी है। इस मौसम में स्किन चिपचिपी तो हो ही जाती है, साथ ही कील-मुंहासों की समस्या भी आम हो जाती है। इसलिए आज यहां हम आपको ऐसे 4 काम बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप स्किन केयर में कमाल का फायदा पा सकते हैं।

पहला स्टेप है स्टीम लेना

ग्लोइंग स्किन के लिए पहला स्टेप बेहद मायने रखता है। आप अपनी त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए सबसे पहले त्वचा स्टीमिंग करें। ऐसा करने से न केवल रोम छिद्र खुल सकते हैं बल्कि त्वचा की डीप क्लीनिंग भी हो जाती है।

दूसरे स्टेप में चेहरे की मसाज

स्टीम लेने के बाद दूसरा स्टेप मसाज का है। इसलिए अब स्टीम के बाद 5 मिनट तक त्वचा की अच्छी से मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है। साथ ही त्वचा की गंदगी भी बाहर आ सकती है। मसाज के लिए आप नारियल का तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरा काम एक्सफोलिएट

तीसरे स्टेप में त्वचा को एक्सफोलिएट होगा। आप स्टीम और मसाज के बाद त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए हल्के हल्के हाथों से अपनी त्वचा को साफ करें और डेड स्किन से छुटकारा पाएं। यदि त्वचा को एक्सफोलिएट करने जा रहे हैं तो सबसे पहले माइल्ड साबुन या फेस वॉश की मदद से चेहरे को अच्छे से धो लें। फिर त्वचा पर स्क्रबिंग करें, अब अपने चेहरे को धो लें।

आखिर में स्किन को मॉइस्चराइज करें

अब बारी मॉइस्चराइज की है। त्वचा पर मॉइस्चराइज के इस्तेमाल से न केवल त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है, बल्कि त्वचा की खोई नमी भी लौट कर आ सकती है। आप हल्के हल्के हाथों से किसी भी मॉइश्चराइजर का प्रयोग करके 2 मिनट तक अपनी त्वचा पर मसाज कर सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article