India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Summer Superfood : गर्मियों में रहना है Energetic तो खाएं सत्तू से बनी ये डिसेज

04:34 PM Jun 18, 2024 IST
Summer Superfood
Advertisement

Summer Superfood : भीषण गर्मी के दिनों में लू से बचने के लिए सत्तू काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों के दिनों में इसे खाने से बाॅडी में एनर्जी भरपूर मात्रा में रहती है। इतना ही नहीं इसे खाने से प्रोटीन मिलता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। सत्तू को कई तरह से बनाकर खाया और पिया जा सकता है। ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो हमारे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखता है। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है,और इसे हम कई तरीकों से अपनी डाइट प्लान में शामिल भी कर सकते हैं।

Highlight : 

इंस्टेंट एनर्जी के लिए डाइट में शामिल करें सत्तू

सत्तू एक बहुत ही पौष्टिक आहार है, जो हमारे शरीर को कई तरह से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। इसे कई तरह से बनाकर खाया और पिया जा सकता है। ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो हमारे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ गट हेल्थ को भी बढ़ावा देता है। भूने हुए चने या फिर भूने हुए चने के दाल को पीसकर तैयार किया जाने वाला सत्तू स्वाद से भरपूर होने के साथ-साथ इंस्टेंट एनर्जी देने वाला भी होता है। इसे अपने डाइट प्लान में शामिल करने के लिए आईए जानते हैं इन बनाने के तरीकों के बारे में।

सत्तू का शरबत

सत्तू का शरबत बनाने के लिए एक गिलास छाछ में दो बड़े चम्मच सत्तू, डेढ़ चम्मच चीनी, कुछ ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिला लें। यह काफी टेस्टी व फायदेमंद होता है। सत्तू का नमक ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो बड़े चम्मच सत्तू, बारीक कटी हुई धनिया पत्ती, हरी मिर्च, प्याज, भूना हुआ जीरा पाउड, काला नमक स्वादानुसार और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर सत्तू ड्रिंक तैयार कर लें।

Sattu Sharbat

सत्तू से बना हेल्दी पराठा

सत्तू का पराठा बेहद टेस्टी और हेल्दी डिश है। इसे बनाने के लिए सत्तू में बारीक कटे हुए प्याज, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, अजवाइन, मंगरेल, जीरा, नींबू का रस और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें और स्टफिंग तैयार करें। अब इसे आटे की लोइयों में भरकर और पराठा बना लें। सत्तू से बना पराठा काफी टेस्टी व लाभदायक होता है।

Sattu Parantha

सत्तू से बनाएं स्वीट दलिया

सत्तू का दलिया बनाना बहुत ही आसान है और ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषण से भरपूर है। इसे बनाने के लिए दूध या पानी में सत्तू को कुछ समय तक उबालें और फिर इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और मिठास के लिए थोड़ा-सा गुड़ डालें। सेहत से भरपूर इस स्वीट डिश को खाने से काफी एनर्जी मिलती हैं।

Sattu porridge

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article