India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Sunbath Benefits: सर्दियों में सनबाथ सेहत के लिए है वरदान, जानिए क्या हैं इसके फायदे?

10:04 AM Feb 22, 2024 IST
Sunbath Benefits
Advertisement

Sunbath Benefits: सर्दियों में निकलने वाली हल्की सी धूप भला किसे पसंद नहीं होती है, इस मौसम में हल्की धूप में बैठने से दिल को एक सुकून सा मिलता है। आपको एक बात जानकर हैरानी हो सकती है कि सर्दियों में हल्की धूप में बैठने से आपको न केवल ठंड से राहत मिलती है बल्कि यह धूप आपकी सेहत को भी कई फायदे देती है। गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचने के लिए लोग धूप से दूर भागते हैं और गर्मियों में धूप लगने से स्किन पर गलत प्रभाव भी पड़ता है लेकिन सर्दियों में धूप में बैठना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। यदि आप भी जानना चाहते हैं सर्दियों में सनबाथ लेने से आपकी सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं तो आइये आगे बढ़ते हैं।

मिलता है विटामिन D

सर्दियों में सनबाथ लेने से विटामिन D भरपूर मात्रा में मिलता है। विटामिन D हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। विटामिन D शरीर को मिलने से हड्डियां मज़बूत होती हैं, इम्युनिटी मज़बूत होती है साथ ही मूड बेहतर होता है।

नींद में सुधार

सनबाथ लेने से नींद में सुधार होता है। सुबह की ताजा धूप में बैठने से शरीर के इंटरनल क्लॉक को रेगुलेट करने में मदद मिलती है जिससे नींद में सुधार होता है और अनिद्रा की समस्या खत्म हो जाती है।

दिल रहता है स्वस्थ

सर्दियों में हल्की धूप लेने से दिल की सेहत अच्छी रहती है क्योंकि सूरज से निकलने वाला प्रकाश नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है जिससे BP नियंत्रण में रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं।

मूड में सुधार

धूप में बैठने से मूड में भी सुधार होता है। सूर्य से निकलने वाला प्रकाश एक न्यूरोट्रांसमीटर के रिलीज़ को ट्रिगर करता है जिससे व्यक्ति के अंदर नेगेटिविटी खत्म होकर पॉजिटिविटी आती है और ख़ुशी होने लगती है जिससे मूड बेहतर होता है।

पाचन प्रणाली में सुधार

हल्की धूप में बैठने से पाचन प्रणाली मज़बूत होती है दरअसल इसमें धूप से मिलने वाले विटामिन D का बड़ा योगदान होता है, विटामिन D से पाचन प्रणाली मज़बूत होती है और व्यक्ति कई तरह की समस्याओं से बच जाता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

सनबाथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है इसमें भी विटामिन D का योगदान शामिल है, विटामिन D त्वचा के लिए फायदेमंद होता है जिससे स्किन पर दाग-धब्बे नहीं होते हैं और वह चमकती है। साथ ही धूप में बैठने से शरीर की थकान दूर होती है और एनर्जी लेवल बढ़ता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article