India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बच्चों को बोर्ड Exam के लिए करना है तैयार, डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड

03:50 PM Feb 20, 2024 IST
Advertisement

SuperFood: बच्चों के बोर्ड एग्जाम बिल्कुल नजदीक है। इस समय आप सभी काम छोड़ कर अपने बच्चे के exam की तैयारियों में जुटे होंगे। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा मन लगा कर पढ़ाई करे, तो आपो अपने बच्चे की डाइट का खास ख्याल रखना होगा। इन सुपरफूड्स को उसकी डाइट में जरूर शामिल करें।

Highlights

दिमाग को कैसे शॉर्प बनाएं

हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर सेहत के साथ-साथ ही दिमाग पर भी पड़ता है। दिमाग हमारी पूरी बॉडी को कंट्रोल करते हैं, इसलिए इनका हेल्दी रहना काफी जरूरी होता है। दिमाग हेल्दी न रहें, तो हमारी क्षमता भी कम होने लगती है। अगर आपकी डाइट सही है तो दिमाग तेजी से दौड़न लगता है और उसकी क्षमता भी बढ़ती है। अगर आप शॉर्प दिमाग चाहते हैं ब्रेन भी हेल्दी रखने वाले ये 5 फूड्स (Brain Food) अपनी डाइट में शामिल कर लें।

डार्क चॉकलेट

अगर आपका बच्चा चॉकलेट खाने का शौकिन है तो डार्क चॉकलेट खिलाना शुरू कर दें। इससे उसका ब्रेन शॉर्प बनता है। डार्क चॉकलेट में कैफीन और फ्लेवेनॉएड समेत कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। फ्लेवेनॉएड आपकी लर्निंग और मेमोरी कैपिसिटी को बढ़ाता है। एक रिसर्च के मुताबिक, डार्क चॉकलेट खाने से बौद्धिक परीक्षा पास करने की क्षमता भी बढ़ती है।

हल्दी

वैसे तो हल्दी के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती है। आयुर्वेद में भी इसके कई गुण बताए गए है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि हल्दी दिमाग को भी ऑइंस्टीन जैसा बना सकता है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन कंपाउंड दिमाग को शॉर्प करने के साथ ही अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसी भूलने की बीमारी को भी दूर कर देता है।

बादाम

दिमाग तेज करने लिए अक्सर आपको बादाम खाने की सलाह दी जाती है। दिमाग तेज करने में बादाम काफी असरकारी है। कई रिसर्च में पाया गया है कि यह दिमाग और हार्ट की सेहत में कमाल का सुधार लाता है।

कद्दू के बीज

अक्सर हम लोग कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) को निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन यह कमाल का सुपरफूड है। यही कारण है कि इसकी कीमत 600 रुपए किलो है। कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और कॉपर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व दिमाग को तेज करने का काम करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, पंपकीन सीड्स में कई माइक्रोन्यूट्रेंट्स होते हैं, जिससे दिमाग में सूजन नहीं होता और दिमाग तेज काम करता है।

ब्लूबेरी

दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो ब्लूबेरी को अपने बच्चों की डाइट में शामिल कर लें। इसमें स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, जामुन, शहतूत जैसे फल आते हैं। इस फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ब्रेन की सेहत को काफी मजबूत बनाते हैं। ब्लूबेरी में एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं। जिससे दिमाग में किसी तरह का सूजन नहीं होता है। इससे शरीर से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी बाहर होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article